छोटे शहरों और कस्बों से Amazon को सबसे ज्यादा डिमांड : अक्षय आहूजा

फेस्टिवल सीजन नजदीक है। ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे Amazon की तैयारियों पर जोर है। साथ ही इस बार फेस्टिवल सीजन पिछले साल के मुकाबले कुछ अलग होगा जहां ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन सेल पर फोकस किया जाएगा।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 10:56 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 10:56 PM (IST)
छोटे शहरों और कस्बों से Amazon को सबसे ज्यादा डिमांड : अक्षय आहूजा
यह Amazon की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फेस्टिवल सीजन नजदीक है। ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे Amazon की तैयारियों पर जोर है। साथ ही इस बार फेस्टिवल सीजन पिछले साल के मुकाबले कुछ अलग होगा, जहां ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन सेल पर फोकस किया जाएगा। इस बार के फेस्टिवल सीजन में क्या खास होगा और पिछली बार से क्या अलग होने जा रहे है। इसे लेकर दैनिक जागरण ने अमेजन इंडिया कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के कैटेगरी लीडर अक्षय आहूजा से बातचीत की है, जो इस प्रकार है-

पिछले 12 माह में Amazon ने कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड पर्सनल कम्‍प्‍यूटिंग (CEPC) कैटेगरी में कितनी ग्रोथ हासिल की है? इसमें प्रमुख योगदान किसका है?

Amazon पर कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और पर्सनल कम्‍प्‍यूटिंग की सबसे तेज ग्रोथ रही है। पिछले एक साल में करीब 1.6 गुना की बढ़ोतरी हुई है। इसमें बड़े शहरों के साथ ही टियर 2 और 3 शहरों से भारी डिमांड रही है। टियर 2 और 3 शहरों में सालाना आधार पर 1.8 गुना बढ़ोतरी हुई है। वर्क फ्रॉम होम और स्‍कूल फ्रॉम होम एवं गेमिंग डिवाइस की बिक्री में तेजी रही है।

बेहतर परफॉर्मेंस वाले लैपटॉप की डिमांड ज्यादा रही है। लेटेस्ट 11th जनरेशन में core i3, core i5 और गेमिंग लैपटॉप की डिमांड काफी रही है। Amazon पर लैपटॉप की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 1.7 गुना की बढ़ोतरी रही है। नॉन-मेट्रो शहरों का नए ग्राहकों को जोड़ने में 86 प्रतिशत का योगदान है, इन नए ग्राहकों में से 50 प्रतिशत से ज्‍यादा ने मार्केटप्‍लेस पर अपनी पहली खरीदारी के रूप में हेडफोंस को चुना है।

क्या आप इसे लॉकडाउन की वजह से डिमांड में इजाफा देख रहे हैं? ऑफलाइन बाजार खुल जाने और सबकुछ पहले जैसा सामान्‍य होने के बाद क्‍या यह वृद्धि बनी रहेगी?

कोविड-19 संकट से हमनें सीखा है कि अपने यूजर्स के साथ ही साथ लघु उद्यमों और अर्थव्‍यवस्‍था के लिए Amazon और ई-कॉमर्स कैसे एक अहम भूमिका निभा सकते हैं। लॉकडाउन में टियर 1 और 2 सिटी के साथ छोटे शहरों से भी डिमांड रही है। वर्तमान में, Amazon.in पर 65 प्रतिशत उपभोक्‍ता ऑर्डर और 85 प्रतिशत से अधिक नए ग्राहक टियर 2 और इससे नीचे के शहरों से हैं। भारत के लगभग 100 प्रतिशत सर्विस योग्‍य पिन कोड्स के उपभोक्‍ता हमारे साथ खरीदारी कर रहे हैं।

Amazon की ओ से 3V- वॉइस, वीडियो और वर्नाकुलर- में निवेश करने से भारत के टियर 2 और 3 शहरों में ई-कॉमर्स से अगले 20 से 30 करोड़ यूजर्स को फायदा होगा। हाल के वर्षों में इन बाजारों से हमें तीन चीजें सीखने को मिली हैं कि यूजर्स के लिए लोकल लैंग्वेज में खरीदारी करना सुविधाजनक होता है। यूजर्स टाइप करने के बजाये बोलकर प्रतिक्रिया देना अधिक पसंद करता है, और प्रोडक्ट के बारे में ऑनलाइन पढ़ने की जगह सुनने को वरियता देते हैं।

CPEC सेगमेंट में नई और उभरती सीरीज क्‍या है? जिस पर Amazon फोकस कर रहा है?

इस बार Amazon वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन स्‍कूलिंग के लिए लैपटॉप्‍स और प्रिंटर्स में 1.6 गुना बढ़ोतरी के साथ डिमांड में इजाफा देख रहा है। साथ ही स्‍मार्टवॉच और सिक्‍योरिटी कैमरा जैसी सीरीज में भी दमदार ग्रोथ देख रहे हैं।

पिछले साल के मुकाबले इस बार के फेस्टिवल सीजन में क्या अंतर देख रहे हैं?लेकर आप क्‍या कहना चाहेंगे?

अक्षय अहूजा: हम लगातार अपने ग्राहकों को सुविधाजनक और फास्‍ट डिलीवरी पेश कर रहे हैं। लाखों भारतीय यूजर्स ऑनलाइन शॉपिंग खरीदारी का सबसे सुरक्षित मानते हैं। इसकी बानगी Amazon के हाल ही में आयोजित प्राइम डे 2021, ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल, राखी स्‍टोर, ओणम स्‍टोर में देखने को मिली है। इस बार के फेस्टिवल सीजन में यूजर्स अपने घर पर आराम और सुरक्षा के साथ रहते हुए होम एंड किचन, फैशन एंड ब्‍यूटी, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, एप्‍लाएंसेस एंड स्‍मार्टफोंस, किराना को खरीद पाएंगे। 

chat bot
आपका साथी