ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्रोग्राम के लिए Amazon को मिले 8 से अधिक सैटेलाइट लॉन्च वाहन

टेक कंपनी अमेजन की प्रतीकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

Amazon अपने सबसे खास प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जिसका नाम Kuiper है। इस प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने यूनाइटेड लॉन्च अलायंस ULA से 9 उपग्रह लॉन्च वाहन प्राप्त किए हैं। आइए जानते हैं इस प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से।

Ajay VermaTue, 20 Apr 2021 11:31 AM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज टेक कंपनी Amazon अपने सबसे खास प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जिसका नाम Kuiper है। इस प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने यूनाइटेड लॉन्च अलायंस ULA से 9 उपग्रह लॉन्च वाहन प्राप्त किए हैं। कंपनी का कहना है कि इस समय प्रोजेक्ट Kuiper पर 500 से अधिक लोग काम कर रहे हैं। 

राउटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Atlas V पहला लॉन्च वाहन है, जो अमेजन की सैटेलाइट को ग्रहपथ में पहुंचाएगा। इस ज्वाइंट रॉकेट को Boeing Co (BA.N) और Lockheed Martin Corp (LMT.N) ने तैयार किया है। कंपनी का कहना है कि एटलस वी एक विश्वसनीय लॉन्च वाहन है और यह प्रदर्शन, क्षमता, निर्भरता का सही स्तर प्रदान करता है।     

अमेजन का प्रोजेक्ट Kuiper 

अमेजन के अनुसार, प्रोजेक्ट Kuiper के तहत तारामंडल में 3,000 से अधिक सैटेलाइट को पहुंचाया जाएगा और इनके जरिए लोगों को हाई-स्पीड इंटरनेट मिलेगा। वहीं, इस प्रोजेक्ट को एलन मस्क के स्टारलिंक से कड़ी टक्कर मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेजन ने पिछले साल कहा था कि कंपनी 10 बिलियन डॉलर 3,236 सैटेलाइट का नेटवर्क बनाने में निवेश करेगी। इससे लोगों को हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट मिलेगा।

Amazon ई-कॉमर्स के अलावा क्लाउट डाटा स्टोरेज प्रदान करने में अग्रणी है। अमेजन ने कई क्लाउड डेटा स्टोरेज सर्वर स्थापित किए हैं, जो कई बड़ी तकनीकी कंपनियों के डेटा को स्टोर करता है। अमेजन के इस प्रोजेक्ट की वजह से अन्य ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो को चुनौती मिल सकती है।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.