Amazon Alexa हुआ और भी स्मार्ट, अब हिंदी में दे सकेंगे कमांड

Amazon Alexa के इस फीचर को आज ही रोल आउट किया गया है। Alexa एक स्मार्ट असिस्टेंस है जिसे Amazon Echo स्मार्ट डिवाइस के लिए बनाया गया है..

By Harshit HarshEdited By: Publish:Wed, 18 Sep 2019 02:38 PM (IST) Updated:Thu, 19 Sep 2019 12:39 PM (IST)
Amazon Alexa हुआ और भी स्मार्ट, अब हिंदी में दे सकेंगे कमांड
Amazon Alexa हुआ और भी स्मार्ट, अब हिंदी में दे सकेंगे कमांड

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Amazon Alexa को भारतीय यूजर्स के लिए और भी ज्यादा स्मार्ट बनाया गया है। अब आप Alexa से हिंदी में बात कर सकेंगे। बॉलीवुड का गाना सुनना हो या फिर क्रिकेट स्कोर जानना हो, Alexa अब आपको हिंदी और हिंग्लिश में सारी जानकारियां देगा। Amazon Alexa के इस फीचर को आज ही रोल आउट किया गया है। Alexa एक स्मार्ट असिस्टेंस है, जिसे Amazon Echo स्मार्ट डिवाइस के लिए बनाया गया है। ये वॉयस असिस्टेंस अब अंग्रेजी के अलावा भारतीय भाषाओं हिंदी और हिंग्लिश में भी काम करेगा।

यही नहीं, Alexa में कई और भारतीय भाषाओं, जैसे कि हिंदी, तमिल, मराठी और पंजाबी में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। Amazon Alexa सर्विस को 2017 में भारत में शुरू की गई थी। यह वॉयस असिस्टेंस स्मार्ट डिवाइस के अलावा Amazon ऐप में भी काम करता है। Alexa वॉयस असिस्टेंस को 500 से ज्यादा Alexa स्कील्स और 11 हिंदी स्पेलिंग शब्दों के साथ ट्रेन किया गया है। इसमें यूजर्स कबीर के दोहे, पंचतंत्र की कहानियां, बॉलिवुड डॉयलॉग्स के अलावा हिंदी में जोक्स सुने जा सकेंगे।

Alexa के जरिए अब यूजर्स म्यूजिक प्ले करने से लेकर प्रश्न पूछने, न्यूज पढ़ने, टाइमर सेट करने, अलार्म लगाने और कैलेंडर मैनेज जैसे काम भी हिंदी में कर सकेंगे। इसके अलावा Echo डिवाइस में वीडियो देखने से लेकर वॉयस कंट्रोल करने तक के कमा भी कर सकेंगे। यही नहीं Alexa अब आपके स्मार्ट होम को भी हिंदी में कंट्रोल कर सकेगा। स्मार्ट होम में फैन ऑफ या ऑन करने, लाइट ऑन या ऑफ करने से लेकर कई तरह के कमांड हिंदी में दिए जा सकेंगे। मान लीजिए, आप कहीं बाहर जा रहे हैं और जल्दबाजी में आप घर का फैन बंद करना भूल गए हों और घर के गेट पर जाकर फैन ऑफ करना याद आए, तो आप Alexa को वॉयस कमांड देकर उसे बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल Alexa पंखें बंद करो कहना होगा। इसके बाद Alexa घर में चल रहे पंखे को ऑफ कर देगा।

chat bot
आपका साथी