Airtel की पहली कॉमर्शियल 5G सर्विस आज से शुरू, Jio के मुकाबले तीन गुना ज्यादा होगी स्पीड

Airtel को 3Gbps की टॉप स्पीड हासिल हुई है जो कि Jio की 5G स्पीड के मुकाबले तीन गुना ज्यादा है। Airtel कंपनी का दावा है कि इस स्पीड पर HD मूवी को मात्र 8 मिनट में ही डाउनलोड किया जा सकेगा।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 01:23 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 01:23 PM (IST)
Airtel की पहली कॉमर्शियल 5G सर्विस आज से शुरू, Jio के मुकाबले तीन गुना ज्यादा होगी स्पीड
यह Airtel की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio के बाद टेलिकॉम कंपनी Airtel ने आज एक बड़ा ऐलान किया है। Airtel ने आज यानी 28 जनवरी 2021 को अपनी 5G कॉमर्शियल सर्विस को शुरू कर दिया है। Aitel ने हैदराबाद में 5G सर्विस का कॉमर्सियल ट्रायल रन शुरू कर किया है। इस दौरान Airtel को 3Gbps की टॉप स्पीड हासिल हुई है, जो कि Jio की 5G स्पीड के मुकाबले तीन गुना ज्यादा है। बता दें कि Jio ने ट्रायल रन के अधिकतम 1Gbps की टॉप स्पीड हासिल की थी।  Airtel कंपनी का दावा है कि इस स्पीड पर HD मूवी को मात्र 8 मिनट में ही डाउनलोड किया जा सकेगा।

Airtel ने पूरी की 5G सर्विस की तैयारी 

Airtel की मानें, तो कंपनी ने 5G सर्विस की सारी तैयारियों को पूरा कर लिया है। ऐसे में Airtel को भारत में 5G सर्विस को रोलआउट करने के लिए भारत सरकार की तरफ से मंजूरी का इंतजार है। Airtel के मुतबाकि कंपनी को हैदराबाद के Airtel स्टोर पर 1800 बैंड 5G स्पीड हासिल की जा सकती है। साथ ही मौजूदा स्पेक्ट्रम बैंड पर भी 5G नेटवर्क को उपलब्ध कराया जा सकता है।  Airtel 5G सर्विस का ट्रायल रन कोर नेटवर्क, ट्रांसपोर्ट नेटवर्क, रेडियो नेटवर्क पर पूरी तरह सफल रहा है। इस दौरान Airtel ने 10X स्पीड, 10X लेटेंसी और 100x एक्यूरेसी हासिल की है। टेक एक्सपर्ट Randeep Sekhon की मानें, तो भारत में अगर 10 से 15 हजार रुपये की कीमत में 5G स्मार्टफोन को लॉन्च किया जाता है, तो 5G सर्विस का तेजी से विस्तार हो सकेगा। 

भारत में 5G इनोवेशन के लिए एक वैश्विक केंद्र बनने की क्षमता

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्ठल का मानना है कि भारत में 5G इनोवेशन के लिए एक वैश्विक केंद्र बनने की क्षमता है। ऐसा करने के लिए हमें एप्लिकेशन, डिवाइस और नेटवर्क इनोवेशन को एक साथ लाने के लिए इकोसिस्टम की आवश्यकता है। हम अपनी तरफ से योगदान करने के लिए पहले से कहीं ज्‍यादा तैयार है

chat bot
आपका साथी