Jio से पहले Airtel का 5G ट्रायल, हासिल की ये टॉप स्पीड, मात्र एक मिनट में डाउनलोड होगी 4k मूवी

दूर संचार विभाग ने पिछले माह 5G ट्रायल के लिए देश में स्पेक्ट्रम आवंटन किया गया है। इस ट्रायल को कई जगह पर दिल्ली मुंबई कोलकाता बैंग्लोर गुजरात हैदराबाद में आयोजित कराया गया था। 5G ट्रायल को दिल्ली एनसीआर मुंबई कोलकाता और बैंग्लोर में आयोजित किया गया है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:38 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:38 AM (IST)
Jio से पहले Airtel का 5G ट्रायल, हासिल की ये टॉप स्पीड, मात्र एक मिनट में डाउनलोड होगी 4k मूवी
यह 5G की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआई। टेलिकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और एरिक्सन (Ericsson) ने सोमवार को गुरुग्राम के साइबर हब में 5G ट्रायल का लाइव डेमो किया। इस दौरान टेलिकॉम कंपनियों की 1Gbps की टॉप स्पीड हासिल की थी। इस मामले में Ericsson ने कंफर्म किया। Ericsson ने बताया कि उसकी तरफ से भारती एयरटेल नेटवर्क पर 5G का लाइव ट्रायल किया गया। सोर्स के मुताबिक Airtel ने 5G नेटवर्क का ट्रॉयल 500 MHz बैंड पर किया गया है। टेलिकॉम डिपार्टमेंट के नियमों के तहत Airtel ने 1Gbps की टॉप स्पीड हासिल की थी।

1 मिनट में डाउनलोड होगी 4k फिल्म 

नये डेवलपमेंट के तहत पूरी 4k मूवी को एक मिनट से कम समय में डाउनलोड किया जा सकेगा। Airtel ने 3500 MHz, 28 GHz और 700 MHz स्पेक्ट्रम बैंड पर दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता और बैंग्लोर में 5G ट्रॉयल किया गया। दूर संचार विभाग ने पिछले माह 5G ट्रायल के लिए देश में स्पेक्ट्रम आवंटन किया गया है। इस ट्रायल को कई जगह पर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बैंग्लोर, गुजरात, हैदराबाद में आयोजित कराया गया था।

इन कंपनियों को मिली 5G ट्रायल की मंजूरी 

टेलिकॉम ऑपरेटर की तरफ से 700 Mhz bands, 3.3-3.6 gigahertz (Ghz) बैंड और 24.25-28.5 Ghz बैंड पर स्पेक्ट्रम का आवंटन किया गया है। ट्रायल स्पेक्ट्रम आवंटन दूर संचार विभाग (DoT) की तरफ से स्पेक्ट्रम आवंटन किया गया, जब दूर संचार विभाग की तरफ से 4 मई को Reliance Jio, Bharti Airtel, Vodafone Idea और MTNL के लिए 5G ट्रायल की मंजूरी दी गई थी। हालांकि 5G ट्रायल से चीनी कंपनियों को दूर कर दिया गया है। दूर संचार विभाग ने 5G ट्रायल के लिए Ericsson, Nokia, Samsung जैसी कंपनियों को मंजूरी दी थी। Reliance Jio के मुताबिक 5G ट्रायल के दौरान घरेलू तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

chat bot
आपका साथी