डाटा स्पीड और नेटवर्क में Airtel का दबदबा कायम, सात में से चार कैटेगरी में प्राप्त किया पहला स्थान

यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।
Publish Date:Tue, 20 Oct 2020 05:26 PM (IST) Author: Renu Yadav

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। Airtel ने हर मुश्किल समय में अपने यूजर्स का साथ दिया है, फिर चाहे वह लॉकडाउन का दौर ही क्यों न हो। कंपनी की हमेशा यही कोशिश रही है कि वह अपने यूजर्स को बेहतरीन नेटवर्क सर्विस के साथ शानदार इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराये, ताकि यूजर्स कहीं भी और कभी भी स्लो इंटरनेट की समस्या का सामना ना करें। खास बात है कि कंपनी इस पर खरी भी उतरी है। इस बात की पुष्टि मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस पर अध्ययन करने वाली फर्म OpenSignal के टेस्ट से होती है। Airtel ने 7 में से 4 क्वालिटी मैट्रिक्स में यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देकर बाकी सभी टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ पहला स्थान प्राप्त किया है। वो चार मैट्रिक्स हैं – गेमिंग एक्सपीरियंस, वीडियो एक्सपीरियंस, वॉयस ऐप एक्सपीरियंस और डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस। 

Airtel के नेटवर्क से यूजर्स को मिला बेस्ट गेमिंग एक्सपीरियंस

जैसे-जैसे इंटरनेट का दायरा बढ़ रहा है, लोग ऑनलाइन गेम का लुत्फ भी उठा रहे हैं। ऑनलाइन गेम खेलने का फायदा यह है कि यहां गेमर्स दूर बैठे किसी दोस्त के साथ अच्छे ग्राफिक्स वाले गेम खेल सकते हैं। लेकिन यह तभी संभव हो पाएगा, जब आपका नेटवर्क फास्ट और लो लेटेंसी वाला हो। लंदन बेस्ड नेटवर्क एनालिटिक्स फर्म OpenSignal के टेस्ट से यह साबित हो गया कि गेमिंग एक्सपीरियंस देने के मामले में Airtel अव्वल है। कंपनी बेहतर मोबाइल गेमिंग एक्सपीरियंस में 100 में से 55.6 अंक प्राप्त करके पहले स्थान पर कायम है। 

 

बेस्ट वीडियो एक्सपीरियंस देने में इस बार भी रहा सबसे आगे 

YouTube पर वीडियो देखना हो या फिर Netflix जैसे OTT पर मूवी और वेबसीरीज, फास्ट इंटरनेट न हो तो मजा किरकिरा हो जाता है। लेकिन Airtel ने यूजर्स की इस समस्या पर पूरा ध्यान दिया है, इसलिए वो पिछले चार बार से बेस्ट वीडियो एक्सपीरियंस देने के मामले विजेता बन रही है। इसने राष्ट्रीय स्तर पर एक भरोसेमंद नेटवर्क के रूप में यूजर्स को लगातार और बेहतर वीडियो एक्सपीरियंस दिया है। OpenSignal रिपोर्ट में Airtel ने (55-65) रेटिंग हासिल की है। इस रेटिंग को Good की श्रेणी में रखा जाता है। COVID संकट में Airtel का नेटवर्क उन यूजर्स के लिए बहुत ही उपयोगी सबित हुआ, जो घर बैठकर वर्क फ्रॉम होम कर रहे थे या फिर ऑनलाइन वीडियो के जरिए एंटरटेन हो रहे थे। 

 

वॉयस ऐप एक्सपीरियंस में भी बेहतर

आज हमारे पास बात करने के कई सारे ऑप्शन्स हैं। अगर आपकी सिम के जरिए बात नहीं हो रही है, तो आप ऐप के जरिए बात कर सकते हैं। वॉयस और वीडियो कॉल के लिए व्हाट्सएप, स्काइप और फेसबुक मैसेंजर जैसे ऐप्स अच्छे हैं। लेकिन समस्या है कि इन ऐप्स पर कॉल करने के लिए आपके पास अच्छा नेटवर्क होना चाहिए। वॉयस ऐप एक्सपीरियंस देने के मामले में Airtel ने एक बार फिर बाजी मारी है। OpenSignal रिपोर्ट में इसने 100 में से 75.5 स्कोर के साथ पहला स्थान प्राप्त किया है। 

कमाल की डाउनलोड स्पीड

महामारी के दौर में अभी भी कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। घर से काम करते वक्त सबसे बड़ी समस्या इंटरनेट की होती है। लेकिन इस दौरान Airtel ने यह समस्या नहीं आने दी। इन्होंने न केवल बेस्ट गेमिंग और वीडियो एक्सपीरियंस दिया, बल्कि डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस देने के मामले में भी सबको पीछे कर दिया। अन्य टेलिकॉम नेटवर्क की तुलना में Airtel यूजर्स शानदार डाउनलोड स्पीड का लाभ उठा रहे हैं। इन्होंने एक बार फिर 10.4Mbps के स्कोर के साथ डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस का खिताब जीता है। 

क्या है OpenSignal

OpenSignal एक स्वतंत्र मोबाइल एनालिटिक्स कंपनी है जो मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरियंस को निर्धारित करने में विशेषज्ञता रखती है। यह एक मानक संस्था है और इसकी एनालिटिक्स रिपोर्ट मोबाइल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए मोबाइल नेटवर्क के विकास को प्रेरित करती है। इसकी रिपोर्ट Ookla जैसे अन्य समान एनालिटिक्स से अधिक मायने रखती है क्यूंकि Ookla नेटवर्क कंपनियों के साथ जुड़कर एक सर्वर यूज़र्स के पास स्थापित करता है, इसीलिए वह आदर्श परिस्थितियों में नेटवर्क की अधिकतम संभव स्पीड का परीक्षण करता है। जबकि Opensignal सामान्य उपयोग के तहत यूज़र्स को क्या स्पीड मिलेगी इसका परिक्षण करता है, इसी वजह से Opensignal ज़्यादा माननीय है।  

Airtel एक ऐसी टेलिकॉम कंपनी है, जो कि यूजर्स को बेहतर नेटवर्क, शानदार इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया करा रही है। गेमिंग एक्सपीरियंस, वीडियो एक्सपीरियंस, वॉयस ऐप एक्सपीरियंस और डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस में पुरस्कार हासिल करके इन्होंने यह साबित कर दिया कि यूजर्स को बेस्ट सर्विस देने के मामले में ये हमेशा आगे रहते हैं। 

*Partnered with Airtel 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.