TATA की देसी तकनीक से लैस होगी Airtel 5G सर्विस, जानिए कब तक होगी लॉन्चिंग

भारती एयरटेल ने स्वदेशी तकनीक से भारत में 5G सेवा लांच करने की घोषणा की। एयरटेल ने इस काम के लिए टाटा ग्रुप से हाथ मिलाया है। एयरटेल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) द्वारा विकसित तकनीक की मदद से अगले साल भारत में 5G सेवा लांच करेगी।

Saurabh VermaTue, 22 Jun 2021 09:04 AM (IST)
यह Airtel की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली : भारत की 5G सेवा मेक इन इंडिया तकनीक पर आधारित होगी। टेलीकॉम सेक्टर की दो सबसे बड़ी कंपनियां एयरटेल और रिलायंस जियो 5G के लिए स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल करेंगी। सोमवार को भारती एयरटेल ने स्वदेशी तकनीक से भारत में 5G सेवा लांच करने की घोषणा की। एयरटेल ने इस काम के लिए टाटा ग्रुप से हाथ मिलाया है। एयरटेल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) द्वारा विकसित तकनीक की मदद से अगले साल भारत में 5G सेवा लांच करेगी।

Airtel ने हैदाराबाद में लाइव 5G नेटवर्क पर किया 5G सर्विस का ट्रॉयल 

रिलायंस और एयरटेल दोनों ही अपने-अपने स्तर पर 5G का ट्रायल शुरू कर दिया है। एयरटेल ने बताया कि टाटा ग्रुप ने ओपन-आरएएन (ओ-आरएएन) पर आधारित अत्याधुनिक तकनीक विकसित की है। एयरटेल भारत में 5G से जुड़ी योजनाओं के हिस्से के रूप में इस स्वदेशी समाधान का पायलट प्रोजेक्ट के रूप में उपयोग करेगी। कंपनी अगले वर्ष जनवरी में भारत सरकार द्वारा तैयार किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार प्रोजेक्ट शुरू करेगी। इस साल की शुरुआत में एयरटेल ने हैदराबाद में अपने लाइव नेटवर्क पर 5G सेवा का परीक्षण किया था।

Airtel ने इन शहरों में शुरू किया 5G सर्विस का ट्रायल  

कंपनी ने दूरसंचार विभाग द्वारा आवंटित स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हुए प्रमुख शहरों में 5G परीक्षण शुरू किया है। हाल ही में गुड़गांव की साइबर सिटी में भी 5G का परीक्षण किया गया। रिलायंस जियो मुंबई में अपनी तकनीक के इस्तेमाल से 5G सेवा का ट्रायल कर रही है। रिलायंस जियो इन दिनों चार टेलीकॉम सर्किल में 5G का ट्रायल कर रही है। इसके लिए कंपनी दिल्ली में इरिक्सन और पुणे में नोकिया की तकनीक की मदद ले रही है। गुजरात में सैमसंग की तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है। हैदराबाद में भी रिलायंस 5जी ट्रायल जल्द ही शुरू कर सकती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.