दूरसंचार मंत्री का दावा- फरवरी 2022 में हो सकती है 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी! यहां जानें पूरी डिटेल

5G स्पेक्ट्रम नीलामी की समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि यह चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में होगा। वैष्णव ने कहा शायद 2022 का फरवरी... मुझे लगता है कि जनवरी तक भी हम कोशिश कर सकते हैं।

Mohini KediaThu, 16 Sep 2021 11:29 AM (IST)
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 5G Spectrum Auction in India: भारत में 5g की शुरूआत जल्द ही होने वाली है| दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G Spectrum Auction) फरवरी 2022 में "संभवतः" होगी और सरकार जनवरी की समयसीमा के लिए भी प्रयास कर सकती है। PTI से बात करते हुए, वैष्णव ने कहा कि कैबिनेट द्वारा स्वीकृत टेलीकॉम रिफॉर्म पैकेज (Telecom Reform Package) मौजूदा प्लेयर्स के अस्तित्व के लिए पर्याप्त है, और इस सेक्टर में मजबूत कॉम्पिटिशन सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि अधिक रिफॉर्म और अधिक स्ट्रक्चर बदलाव के साथ, जो कि पाइपलाइन में हैं, "ज्यादा प्लेयर्स को आना चाहिए", उन्होंने कहा।

5G स्पेक्ट्रम नीलामी की समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि यह चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में होगा। वैष्णव ने कहा, "शायद 2022 का फरवरी... मुझे लगता है कि जनवरी तक भी हम कोशिश कर सकते हैं।" हाई स्पेक्ट्रम कीमतों पर उद्योग की चिंताओं पर, मंत्री ने कहा: "TRAI परामर्श कर रहा है ... ट्राई कंसल्टेशन समाप्त होने दें और उन्हें अपनी अंतिम रिपोर्ट देने दें। यह सही समय है, मुझे बोलना चाहिए"।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को टेलीकॉम सेक्टर के लिए एक ब्लॉकबस्टर राहत पैकेज को मंजूरी दी, जिसमें कंपनियों के लिए वैधानिक बकाया भुगतान से चार साल का ब्रेक, एयरवेव्स को साझा करने की अनुमति, रेव्न्यू में बदलाव, जिस पर लेवी का भुगतान किया जाता है और 100 प्रतिशत FDI शामिल है। स्वचालित मार्ग के माध्यम से निवेश। अधिस्थगन अवधि सहित सुधारों के लिए नियत तिथि 1 अक्टूबर है।

टेलीकॉम सेक्टर के मजबूत स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए रिफॉर्म को आगे बढ़ाने के सरकार के दृढ़ संकल्प को रेखांकित करते हुए मंत्री ने कहा, "हम रुकने का इरादा नहीं रखते हैं।" दूरसंचार मंत्री ने आगे कहा कि उन्होंने बुधवार की ब्रीफिंग के बाद इस क्षेत्र के सभी प्रमुख खिलाड़ियों से बात की थी, और कंपनियां घोषित किए गए उपायों के व्यापक सेट से खुश हैं। "तीनों बड़े खिलाड़ियों को लगता है कि इसकी बिल्कुल जरूरत थी।"

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.