भारत में 5G का इंतजार हो सकता है लंबा! टेलिकॉम कंपनियों ने मांगा अतिरिक्त समय

5G in India केंद्र सरकार की तरफ से इसी साल मई में केंद्र 6 देश के अलग-अलग हिस्सों में 5G ट्रायल के लिए टेलिकॉम कंपनियों को 700 मेगाहर्ट्ज बैंड 3.3-3.6 गीगाहर्ट्ज़ बैंड और 24.25-28.5 गीगाहर्ट्ज़ बैंड स्पेक्ट्रम आवंटित किये थे।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:00 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:04 AM (IST)
भारत में 5G का इंतजार हो सकता है लंबा! टेलिकॉम कंपनियों ने मांगा अतिरिक्त समय
यह 5G की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, पीटीआई। भारत में 5G नेटवर्क का इंतजार लंबा हो सकता है। दरअसल दिग्गज टेलिकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) ने दूरसंचार विभाग (DoT) से 5G ट्रायल के लिए 6 माह अतिरिक्त समय मांगा है। बता दें कि 5G ट्रायल की समय-सीमा इस साल नवंबर में समाप्त हो रही है। इससे पहले केंद्र सरकार ने इसी साल मई में देश के अलग-अलग हिस्सों में 5G ट्रायल के लिए टेलिकॉम कंपनियों को 700 मेगाहर्ट्ज बैंड, 3.3-3.6 गीगाहर्ट्ज़ बैंड और 24.25-28.5 गीगाहर्ट्ज़ बैंड स्पेक्ट्रम आवंटित किये थे।

जानिए कब तक रोलआउट होगा 5G नेटवर्क  

हालांकि अब दूरसंचार कंपनियों ने 5G ट्रायल के लिए 6 माह के अतिरिक्त समत की मांग की है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि देश में 5G के रोलआउट में देरी हो सकती है। वहीं दूरसंचार विभाग (DoT) ने स्पेक्ट्रम नीलामी की राशि को तय करने और 5G नेटवर्क के रोल आउट की प्रक्रिया पर दूरसंचार नियामक (TRAI) से राय मांगी है। जिससे 5G का कॉमर्शियल रोल आउट शुरू हो सके। वैसे अभी तक स्पेक्ट्रम नीलामी की कोई समयसीमा भी नहीं तय की गई है। लेकिन उम्मीद है कि इसकी प्रक्रिया अप्रैल-जून 2022 में शुरू हो सकती है।

चीनी कंपनियों को नहीं मिली 5G ट्रायल की मंजूरी

DoT ने चीनी कंपनियों की टेक्नोलॉजी के बिना 5G ट्रायल को Reliance Jio, Bharti Airtel, Vodafone Idea और MTNL को मंजूरी दी थी। इसके लिए दूरसंचार विभाग की तरफ से Ericsson, Nokia, Samsung और C-DOT के साथ 5G ट्रायल की इजाजत दी थी। Reliance Jio Infocomm अपनी स्वदेशी तकनीक के साथ-साथ सैमसंग गियर्स का उपयोग करके 5G ट्रायल कर रही है।

4G के मुकाबले 10 गुना फास्ट होगी 5G सर्विस 

DoT के अनुसार, 5G टेक्नोलॉजी 4G की तुलना में 10 गुना फास्ट डाउनलोडिंग देगी। बता दें कि वोडाफोन आइडिया ने 5G ट्रायल के दौरान 3.7 गीगाबिट प्रति सेकंड की टॉप स्पीड हासिल की है। जबकि कॉमर्शियल 4G सर्विस के लिए भारत की टॉप स्पीड 23 Mbps है।

chat bot
आपका साथी