4G स्पीड और कवरेज के मामले में Airtel, Idea और Jio की लेटेस्ट रिपोर्ट कार्ड

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्पीड टेस्ट करने वाली कंपनी Ookla ने 4G स्पीड, कनेक्टिविटी और कवरेज का रिपोर्ट जारी किया है। इस रिपोर्ट को देश के 15 बड़े शहरों में किए गए सर्वे के आधार पर जारी किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय टेलिकॉम क्षेत्र में दो साल पहले कदम रखने वाली रिलायंस Jio ने एक बार फिर से टॉप पोजीशन हासिल किया है। इन 15 शहरों में रिलायंस जियो 98.8 फीसद क्षेत्रों में कवरेज के साथ नंबर वन बनी। जबकि, रिलायंस जियो की मुख्य प्रतिद्वंदी कंपनी भारती Airtel 90 फीसद के साथ कवरेज के मामले में दूरसे स्थान पर काबिज रही। Vodafone और Idea 84.6 फीसद और 82.8 फीसद के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर रहे।

4G स्पीड की बात करें तो इस रिपोर्ट के मुताबिक इन शहरों में Airtel ने बाजी मारी है। साल के आखिरी दो तिमाही में Airtel 11.23 Mbps की एवरेज स्पीड के साथ पहले स्थान पर रही। Vodafone 9.13 Mbps की एवरेज (औसत) स्पीड के साथ दूसरे स्थान पर रही। जबकि Reliance Jio और Idea क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर रहे।

4G नेटवर्क की उपलब्धता के मामले में Reliance Jio का दबदबा रहा है। Reliance Jio की सेवा इन शहरों के 99.3 फीसद क्षेत्र में उपलब्ध रहा। भारती Airtel 99.1 फीसद के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हुआ। जबकि, Vodafone 99.0 फीसद के साथ तीसरे और Idea 98.9 फीसद के साथ चौथे स्थान पर रहा।

Ookla ने इस सर्वे के लिए 250,138,853 सेंपल साइज रखा, जिसमें 595,034 4G इनेबल डिवाइस को रखा गया। 2018 के तीसरे और चौथे तिमाही में इस सर्वे को अंजाम दिया गया। इस सेवा की उपब्धता का डाटा अलग-अलग लोकेशन पर इन सर्विस प्रोवाइडर्स की नेटवर्क कवरेज के हिसाब से तैयार किया गया है।

Ookla के मुताबिक, 4G नेटवर्क की उपलब्धता में इस तरह की बढ़ोत्तरी देश के यूजर्स के लिए एक बड़ी जीत है। टेलिकॉम कंपनियां के इस तरह की कवरेज की वजह से स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को फायदा मिलेगा और भारतीय मोबाइल बाजार को अच्छा ग्रोथ मिलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:

OnePlus अपना 5G स्मार्टफोन MWC 2019 में कर सकता है पेश, पढ़ें डिटेल्स

आप भी कर रहे हैं 5G का इंतजार तो हो जाएं सावधान, हैकर्स के पास होगा आपके फोन एक्सेस!

Oppo Find Z को स्नैपड्रगैन 855 प्रोसेसर और 5G के साथ ऑनलाइन किया गया स्पॉट

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
Next Story