लॉकडाउन में स्मार्टफोन का 120% बढ़ा इस्तेमाल, इन कामों में यूज हुआ मोबाइल

लॉकडाउन के दौरान भारत में 84 प्रतिशत यूजर ने अपने स्मार्टफ़ोन पर सरकारी योजनाओं मौसम के मिज़ाज और कृषि उपज की बाज़ार से जुड़ी जानकारी हासिल की।

By Renu YadavEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 04:00 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 04:00 PM (IST)
लॉकडाउन में स्मार्टफोन का 120% बढ़ा इस्तेमाल, इन कामों में यूज हुआ मोबाइल
लॉकडाउन में स्मार्टफोन का 120% बढ़ा इस्तेमाल, इन कामों में यूज हुआ मोबाइल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर), टेक्‍नो मोबाइल और मोबाइल इंडस्ट्री कंज्यूमर इनसाइट्स (MICI) सर्वे ने भारत के बदलते यूजर विहेवियर और स्मार्टफोन के इस्तेमाल के पैटर्न को लेकर रिपोर्ट जारी की गई। CMR MICI सर्वे से पता चला कि भारत में कोविड-19 के दौर में स्मार्टफोन यूज करीब 120 प्रतिशत बढ़ा है। 

लॉकडाउन में ऐसे यूजर्स ने ऐसे इस्तेमाल किया स्मार्टफोन  Covid-19 की वजह से देशभर में 25 मार्च से 31 मई हुए देशव्यापी लॉकडाउन  के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल 50 प्रतिशत तक बढ़ गया। इसमें काम के लिए स्मार्टफोन इस्तेमाल में 100 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गई है।  इस दौरौान 84 प्रतिशत यूजर्स ने अपने स्मार्टफ़ोन पर सरकारी योजनाओं, मौसम के मिज़ाज और कृषि उपज की बाज़ार से जुड़ी जानकारी हासिल की है।  83 प्रतिशत लोगों ने ऑनलाइन बैंकिंग, शॉपिंग और यूटिलिटी बिल भुगतान के लिए अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया है।  यूजर फोन पर वीडियो ओटीटी 70 प्रतिशत, ऑडियो ओटीटी 60 प्रतिशत, और गेमिंग 62 प्रतिशत के हिसाब से इस्तेमाल करते हैं।  हर 7 यूजर में से दो यानी 29 प्रतिशत लोगों को घर से काम करते समय कुछ चुनौती का सामना करना पड़ा है। 

वही हर 7 यूजर में से एक यानि 15 फीसदी  को घर और ऑफिस वर्क के बीच तालमेट बिठाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।  लॉकडाउन के दौरान स्मार्टफोन में 61 फीसदी यूजर कैमरा, 57 फीसदी यूजर बैटरी, 51 फीसदी यूजर ऑडियो पर ध्यान देते हैं।  लॉकडाउन के दौरान 58 फीसदी स्मार्टफोन यूजर को फोन में ओवरहीटिंग, 47 फीसदी यूजर को छोटी स्क्रीन साइज और 46 फीसदी यूजर को कम पावरबैकअप की चुनौतियों कै सामन करना पड़ता है।  75 प्रतिशत यूजर नए स्मार्टफोन खरीदते वक्त लंबी बैटरी लाइफ देखते हैं। जबकि 53 प्रतिशत यूजर बड़ी स्क्रीन साइज देखते हैं।   

 Written By - Saurabh Verma 

chat bot
आपका साथी