World Music Day: कैसे खरीदें बेस्ट पोर्टेबल वायरलेस स्पीकर, यहां जानिए टिप्स और ट्रिक्स

Wireless speaker buying tips मौजूदा वक्त में पोर्टेबल वायरलेस स्पीकर स्पीकर की भारी डिमांड है। ऐसे में अगर आप एक नया पोर्टेबल वायरलेस स्पीकर खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों को ख्याल रखना चाहिए जो एक अच्छा पोर्टेबल स्पीकर खरीदने में आपकी मदद करेंगी।

Saurabh VermaMon, 21 Jun 2021 09:26 AM (IST)
यह वायरलेस स्पीकर की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनियाभर में आज यानी 21 जून 2021 को वर्ल्ड म्यूजिक डे (World Music Day) मनाया जा रहा है। हर दौर में म्यूजिक के लिए स्पीकर का रोल अहम रहा है। लेकिन बदलते दौर के साथ स्पीकर अपग्रेड होते रहे हैं। मौजूदा वक्त में पोर्टेबल वायरलेस स्पीकर स्पीकर की भारी डिमांड है। ऐसे में अगर आप एक नया पोर्टेबल वायरलेस स्पीकर खरीदने जा रहे हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातों को ख्याल रखना चाहिए, जो एक अच्छा पोर्टेबल स्पीकर खरीदने में आपकी मदद करेंगी।

साउंड आउटपुट

अगर आपको बेस पसंद है, तो वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर खरीदने से पहले यह जरूर ध्यान दें कि क्या उसमें रेडिएटर और ड्यूल ड्राइवर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। रेडिएटर स्पीकर के बेस रिस्पॉन्स को बढ़ाता है, तो वहीं ड्यूल ड्राइवर स्पीकर में पावरफुल साउंड जनरेट करने में मदद करते हैं। इसके अलावा स्पीकर की आउटपुट पावर और फ्रिक्वेंसी का भी पता लगा लें।

कनेक्टिविटी

अगर वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर में वायर कनेक्ट करने का भी ऑप्शन मिले तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है। दरअसल 3.5mm ऑक्जलरी इनपुट की मदद से आप उन डिवाइस को भी स्पीकर्स से कनेक्ट कर सकते हैं जिनमें आपको वायरलेस फीचर नहीं मिलता है। इसके अलावा अगर आप ब्लूटूथ 5 या इससे ऊपर का वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो इस पर आपको बिल्ट इन माइक फीचर भी मिलता है जिसकी मदद से आप किसी भी इनकमिंग कॉल को एक्सेप्ट या रिजेक्ट कर सकते हैं।

डिजाइन

वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर को इसलिए भी पसंद किया जाता है कि आप इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि जिस डिवाइस को आप खरीद रहे हैं उसकी बनावट कैसी है। अगर डिवाइस भारी है या फिर ज्यादा बड़ा है तो आप इसे आसानी से नहीं ले जा सकते हैं। ऐसे में ध्यान रहे कि स्पीकर की साइज से इसकी क्वालिटी का कोई लेना-देना नहीं होता है। इसलिए जितने छोटा और स्लीम स्पीकर होगा आप उसे उतनी ही आसानी से कैरी कर सकते हैं।

बैटरी

ब्लूटूथ स्पीकर का पूरा मजा आप तभी उठा सकते हैं जब उसमें मजबूत बैटरी हो, वरना आपका ज्यादातर समय उसे चार्ज करने में ही चला जाएगा। ऐसे में वायरसेल स्पीकर खरीदते वक्त देख लें कि आखिर स्पीकर में कितने mAh की बैटरी दी गई है। 

वाटर रेजिस्टेंट

मौजूदा समय में ज्यादातर ब्लूटूथ स्पीकर वाटर रेजिस्टेंट क्वालिटी के साथ आ रहे हैं। इन स्पीकर्स का इस्तेमाल आप स्विमिंग पूल में भी कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपका ब्लूटूथ स्पीकर भी वाटर रेजिस्टेंट है, तो पानी से खराब होने की चिंता आपको नहीं सताएगी।

वॉयस असिस्टेंट

ब्लूटूथ स्पीकर में वॉयस असिस्टेंट एक जरूरी फीचर है, जिसकी मदद से आप अपने डिवाइस को आवाज से कमांड कर सकते हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.