दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

कौन आपकी आईडी पर चला रहा है फर्जी सिम, ऐसे लगा सकते हैं पता, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

यह फेक सिम की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

कई बार लोकल सिम प्रोवाइडर आपके नाम से फर्जी सिम बेच देता है। इस फर्जी सिम कार्ड से अगर किसी अपराध को अंजाम दिया जाता है तो आपको इसका जिम्मेदार ठहराया जाएगा। साथ ही कई मौकों पर जेल भी जाना पड़ सकता है।

Saurabh VermaWed, 12 May 2021 03:37 PM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब आप नया सिम खरीदते हैं, तो आपको फोटो और पहचान पत्र जैसे ड्राइविंग लाइसेंस या फिर निर्वाचन कार्ड की फोटो कॉपी देनी होती है। लेकिन कई बार लोकल सिम प्रोवाइडर आपके फोटो और पहचान पत्र की जाली कॉपी तैयार करके आपके नाम से कई सारे फर्जी सिम निकालकर बेच देता है। इस फर्जी सिम कार्ड से अगर किसी अपराध को अंजाम दिया जाता है, तो आपको इसका जिम्मेदार ठहराया जाएगा। साथ ही कई मौकों पर जेल भी जाना पड़ सकता है। ऐसे में आप ऑनलाइन पता लगा सकते हैं कि आखिर आपकी आईडी पर कौन फर्जी सिम चला रहा है। इस फर्जी सिम को सरकारी पोर्टल की मदद से ब्लॉक भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-    

दूरसंचार विभाग ने लॉन्च किया पोर्टल 

दूरसंचार विभाग ने tafcop.dgtelecom.gov.in डोमेन से एक पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल में देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबर का डाटाबेस अपलोडेड है। इस पोर्टल की मदद से स्पैम और फ्रॉड पर लगाम लगाने की कोशिश है। अगर आपको लगता है कि आपके नाम से कोई अन्य भी मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहा है तो आप इसी वेबसाइट के जरिए शिकायत कर सकते हैं। बता दें कि एक आईडी पर ज्यादा से ज्यादा 9 सिम कार्ड जारी होते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी आईडी पर फर्जी नंबर चल रहा हैं, तो उस नंबर को सरकार पोर्टल की मदद से ब्लॉक किया जा सकता है। 

ये है इस्तेमाल का पूरा प्रोसेस 

यूजर्स को सबसे पहले दूरसंचार विभाग के पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in पर विजिट करना होगा। जहां आपको अपना 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।  इसके बाद मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।  इस ओटीपी को डालने पर आपका नंबर वेरिफाई हो जाएगा।  इसके बाद उन सभी मोबाइल नंबर की लिस्ट आ जाएगी, जो आपकी आईडी पर चल रहे हैं।  यूजर इन फर्जी नंबर्स की शिकायत इसी सरकारी पोर्टल पर कर पाएंगे।  सरकार आपके बताये फर्जी नंबर की जांच करेगी।  अगर नंबर आपकी आईडी पर चलता पाया गया, तो इसे ब्लॉक कर दिया जाएगा। 

नोट - दूरसंचार विभाग ने tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल को फिलहाल देश के कुछ चुनिंदा सर्किल के लिए रोलआउट किया है। हालांकि सरकार की तरफ से जल्द देश के सभी सर्किल में tafcop.dgtelecom.gov.in को रोलआउट किया जाएगा। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.