जान लें WhatsApp के ये टॉप सीक्रेट फीचर्स, जो बदल देंगे आपकी चैटिंग का अंदाज

WhatsApp के इन टॉप-सीक्रेट फीचर्स की मदद से यूजर का काफी वक्त बचेगा। साथ ही चैटिंग में आसानी हो जाती है। इसके अलावा प्रोफेशनल जगत के लोगों के लिए WhatsApp के फीचर्स काफी कामगर साबित हो सकते हैं।

Saurabh VermaTue, 22 Jun 2021 10:20 AM (IST)
यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp यूजर्स की सुविधा के लिए नये-नये अपडेट जारी करता रहता है। ऐसे ही कुछ नये फीचर्स से आज हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनके बारे में काफी कम लोगों को जानकारी है। WhatsApp के इन टॉप-सीक्रेट फीचर्स की मदद से यूजर का काफी वक्त बचेगा। साथ ही चैटिंग में आसानी हो जाएगी। प्रोफेशनल जगत के लोगों के लिए WhatsApp के फीचर्स काफी कामगर साबित हो सकते हैं।

QR कोड से जोड़े नया कॉन्टैक्ट

WhatsApp ने हाल ही में एक नया अपडेट जारी किया है, जिसकी मदद से QR कोड को स्कैन करके फोन में कॉन्टैक्ट को सेव किया जा सकता है। मतलब QR Code को स्कैन करके बिना कुछ किये फोन में कॉन्टैक्ट नंबर सेव हो जाएगा। यह बिल्कुल QR बेस्ड पेमेंट फीचर की तरह काम करता है, जहां किसी दूसरे व्यक्ति का QR कोड स्कैन करना होता है। इसके बाद कॉन्टैक्ट नंबर सेव हो जाता है।

WhatsApp लोकेशन

WhatApp लोकेशन काफी काम का फीचर है। यह यूजर को लोकेशन ट्रैक करने में मदद करता है। कई बार फोन से लोकेशन को बताना मुश्किल होता है। ऐसे में WhatsApp से लोकेशन शेयर करके सटीक पता तक पहुंचा जा सकता है। इस फीचर की मदद से लाइव लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है। हालांकि यह एक लिमिटेड पीरियड के लिए होगा। यह फीचर किसी सफर के दौरान काफी मददगार साबित होता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को चैट सेक्शन में अटैचमेंट पर टैप करना होगा जहां यूज़र को लोकेशन का ऑप्शन मिल जाएगा. इसके बाद अपने फ़ोन की लोकेशन को ऑन करके चैट में अपनी लोकेशन को शेयर कर सकते हैं.

WhatsApp payment

WhatsApp payment फीचर को भारत में पिछले साल तमात मुश्किलों के बाद पेश किया गया था। इसके जरिए यूजर आसानी से पैसों का ट्रांसफर कर सकते हैं। यह एक UPI बेस्ड पेमेंट ऑप्शन है। पेमेंट के साथ शॉपिंग, रेस्टोरेंट् और रिटेल स्टोर का बिल चुकाया जा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को WhatsApp Payment सेक्शन पर जा कर अपने बैंक को जोड़ना होगा। वेरिफाई होने के बाद यूज़र इस फीचर का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

डॉक्यूमेंट

WhatsApp से डॉक्यूमेंट को आसानी से भेजा जा सकता है। हालांकि WhatsApp 100MB तक के डॉक्यूमेंट को ही भेजने की सुविधा देता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को चैट सेक्शन में अटैचमेंट पर जा कर भेजे जाने वाले डॉक्यूमेंट को सेलेक्ट करके अपलोड करना होगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.