WhatsApp के वो 5 सीक्रेट फीचर, जो आपकी लाइफ बना देंगे आसान, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

WhatsApp की तरफ से अब तक कई सारे फीचर्स को रोलआउट किया गया है। लेकिन इसमें से कुछ कमाल के फीचर्स हैं जिसके बारे में शायद सभी WhatsApp यूजर को मालूम होना चाहिए। यह आपकी प्राइवेसी के लिए काफी जरूरी हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 02:58 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 07:50 AM (IST)
WhatsApp के वो 5 सीक्रेट फीचर, जो आपकी लाइफ बना देंगे आसान, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp जैसे मैसेजिंग ऐप के आने से हमारी लाइफ काफी आसान हो गई है। WhatsApp यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराता है। साथ ही ऐप के लिए समय-समय पर अपडेट जारी करता है, जिससे यूजर्स को नए फीचर्स मिलते हैं। WhatsApp की तरफ से अब तक कई सारे फीचर्स को रोलआउट किया गया है। लेकिन इसमें से कुछ कमाल के फीचर्स हैं, जिसके बारे में शायद सभी WhatsApp यूजर को मालूम होना चाहिए। यह आपकी प्राइवेसी के लिए काफी जरूरी हैं। साथ ही इन फीचर्स की मदद से कम इंटरनेट डेटा में WhatsApp को चलाया जा सकेगा।  

प्रोफाइल पिक्चर को करें हाइड 

अगर आपने WhatsApp प्रोफाइल फोटो को हाइड नहीं किया है, तो कोई भी अनजान व्यक्ति आपकी प्रोफाइल फोटो को डाउनलोड कर सकता है। इससे बचने के लिए WhatsApp में प्रोफाइल हाइड फीचर दिया गया है। ऐसे में यूजर को प्रोफाइल पिक को हाइड कर देना चाहिए। इससे आपकी प्रोफाइल फोटो को केवल वही लोग देख सकें जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल हैं। 

WhatsApp Settings के Account ऑप्शन में जाएं।  इसके बाद Privacy पर क्लिक करना होगा। जहां Profile photo का विकल्प दिखाई देगा।  इसमें आपको तीन ऑप्शन Everyone, My Contacts, और Nobody दिए गए हैं। My Contacts ऑप्शन के क्लिक करने से आपकी फोटो सिर्फ कॉन्टैक्ट के लोगों को दिखाई देगी।

ब्लू टिक को करें टर्न ऑफ 

ब्लू टिक मार्क से सामने वाले व्यक्ति को मालूम चल जाता है कि उसने आपके मैसेज को देखा है या नहीं। लेकिन जब सामने वाले व्यक्ति के मैसेज को आप देखकर इग्नोर कर देते हैं, तो यही ब्लू टिक आपके लिए मुसीबत बन जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि ब्लू टिक को ऑफ कर दें।  WhatsApp Settings के Account ऑप्शन में जाएं।  जहां आपको Privacy में Read Receipts का ऑपशन दिखेगा।  इस Read Receipts ऑप्शन को बंद करना होगा। 

ग्रुप मैसेज का करें प्राइवेट रिप्लाई

ऑफिस के WhatsApp ग्रुप में किसी मैसेज का जवाब देने से बचना चाहते हैं, जहां कई सारे लोग मौजूद हो, तो WhatsApp का प्राइवेट रिप्लाई (Private Reply) फीचर काफी काम आ सकता है। इसके जरिए प्राइवेट तरीके से मैसेज दिया जा सकता है।

यूजर को ग्रुप में आये मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करना है, जिसका रिप्लाई करना चाहते हैं।  फिर आपको ऊपर दिए गए थ्री-डॉट मेन्यु पर टैप करना है। यहां आपको Reply privately का विकल्प दिखाई देगा।  इसे चुनने से ग्रुप में आए मैसेज का जवाब प्राइवेट चैट में जाएगा। 

ऑटो डाउनलोड को करें टर्न ऑफ 

WhatsApp पर आने वाली फोटो और वीडियो को अपने आप डाउनलोड होने से रोकने के लिए एक खास फीचर दिया गया है, जिसे टर्न ऑफ करने पर यूजर इंटरनेट डेटा की बचत कर सकते हैं।  WhatsApp के Settings ऑप्शन को ओपन करें।  इसके बाद Storage and Data ऑप्शन में जाना होगा।  यहां Media Auto-Download का विकल्प दिखाई देगा।  जहां से मोबाइल डेटा और वाई-फाई दोनों के लिए ऑटो डाउनलोडिंग बंद करनी होगी। 

WhatsApp कॉन्टैक्ट करें ब्लॉक 

अगर आपको WhatsApp पर कोई परेशान कर रहा है, तो कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना जरूरी हो जाता है। इससे सामने वाला व्यक्ति आपको मैसेज नहीं कर पाएगा। साथ ही आपकी प्रोफाइल फोटो नहीं दिखेगी।  यूजर को उस व्यक्ति की WhatsApp चैट विजिट करना होगा, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।  यहां मेन्यू पर क्लिक करके More में जाएं। यहां आपको Block का ऑप्शन दिख जाएगा।

chat bot
आपका साथी