बिना ईयरफोन इस तरह चुपके से सुनें WhatsApp ऑडियो मैसेजेज

यहां हम आपको ऐसी ट्रिक की जानकारी दे रहे हैं जिसके जरिए बिना इयरफोन चुपके से आप ऑडियो फाइल को सुन पाएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 09:48 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 09:48 AM (IST)
बिना ईयरफोन इस तरह चुपके से सुनें WhatsApp ऑडियो मैसेजेज
बिना ईयरफोन इस तरह चुपके से सुनें WhatsApp ऑडियो मैसेजेज

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर कई ऐसे फीचर्स पेश किए गए हैं जो यूजर्स के बेहद काम आते हैं। अपने दोस्तों को फोटोज और वीडियोज भेजने से लेकर ऑडियो फाइल्स शेयर करने तक WhatsApp से कई काम किए जा सकते हैं। ऑडियो फाइल्स की बात करें तो बिना ईयरफोन इसे सुनना काफी मुश्किल हो जाता है। खासतौर से तब जब आप किसी मीटिंग में हों या फिर कई लोगो के साथ बैठे हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा तरीका भी है जिसके जरिए आप बिना ईयरफोन ऑडियो फाइल सुन भी पाएंगे और किसी को इसकी आवाज सुनाई भी नहीं देगी। यहां हम आपको ऐसी ट्रिक की जानकारी दे रहे हैं जिसके जरिए बिना इयरफोन चुपके से आप ऑडियो फाइल को सुन पाएंगे।

जानें WhatsApp की इस ट्रिक के बारे में: जब भी आपके पास कोई ऑडियो फाइल आती है और आप इसे सुनना चाहते हैं तो आप इस ट्रिक को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑडियो फाइल को प्ले कर तुरंत अपने कान के पास ले जाना होगा। इससे होगा यह कि वो ऑडियो फाइल स्पीकर के बजाय आपके फोन के इयरपीस में सुनाई देगी। इससे आपके आस-पास बैठे लोगों को लगेगा कि आप कॉल पर हैं। लेकिन आप ऑडियो फाइल सुन रहे होंगे। ध्यान रहे कि इस ट्रिक का इस्तेमाल केवल ऑडियो फाइल के लिए ही कर सकते हैं। यह वीडियो फाइल पर काम नहीं करेगी।

WhatsApp ने ऑडियो फाइल के लिए रोलआउट किया था अपडेट: कंपनी ने पिछले साल ऑडियो फाइल्स को रिकॉर्ड करने के लिए एक फीचर पेश किया था। इसके तहत वॉयस रिकॉर्ड करने के लिए माइक बटन को दबाने के बजाय माइक बटन ऊपर की तरफ ड्रैग कर दें। इससे रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। इसके अलावा कई ऐसे फीचर्स भी हैं जो शायद ही यूजर्स को पता हो लेकिन ये आपके काफी काम आ सकते हैं। इन्हीं में से एक Archieve फीचर है। इस फीचर की डिटेल्स के लिए क्लिक करें यहां

chat bot
आपका साथी