कम रुपये के रिचार्ज में दिल खोलकर चला पाएंगे Whatsapp, नहीं रहेगी जल्द डाटा खत्म होने की चिंता, बस फॉलो करें ये टिप्स

Whatsapp के ज्यादा इस्तेमाल से इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म हो जाता है। ऐसे में यूजर्स को ज्यादा डाटा वाले महंगे रिचार्ज पैक की जरूरत होती है। लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके कम रुपये के रिचार्ज में दिल खोलकर Whatsapp चलाया जा सकता है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 01:01 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 07:20 AM (IST)
कम रुपये के रिचार्ज में दिल खोलकर चला पाएंगे Whatsapp, नहीं रहेगी जल्द डाटा खत्म होने की चिंता, बस फॉलो करें ये टिप्स
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. WhatsApp भारत में मौजूदा वक्त में हर एक की जरूरत बन चुका है। हर उम्र के लोग WhatsApp से जुड़े हैं। साथ ही वर्क होम के दौर में WhatsApp से ऑफिस की मीटिंग हो रही हैं साथ ही बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई में WhatsApp काफी अहम रोल अदा कर रहा है। लेकिन इतने सारे इस्तेमाल की वजह से Whatsapp डाटा जल्दी खत्म हो जाता है। ऐसे में यूजर्स को ज्यादा डाटा वाले महंगे रिचार्ज पैक की जरूरत होती है। लेकिन अगर कुछ टिप्स को फॉलो किया जाए, तो कम रुपये के रिचार्ज में दिल खोलकर Whatsapp चलाया जा सकेगा। 

ऐसे बर्बाद हो जाता है इंटरनेट डाटा 

WhatsApp इस्तेमाल में काफी डाटा की खपत होती है, ये तो सच है। लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि कुछ जानकारियों के अभाव के चलते भी कई बार ज्यादा डाटा की खपत हो जाती है। अक्सर देखा जाता है कि Whatsapp के कुछ फालतू फोटो या वीडियो अपने आप डाउनलोड हो जाते हैं, जिन्हें आप बिल्कुल भी डाउनलोड नही करना चाहते थे। ऐसे में अगर Whatsaap की सेटिंग्स में दो-तीन बदलाव कर दिए जाएं, तो आपके डाटा की बर्बादी रुक सकती है। 

ऑटो डाउनलोडिंग का ऑप्शन करें बंद

WhatsApp यूजर को सबसे पहले ऑटो डाउनलोड सेव ऑप्शन को बंद कर देना चाहिए। इससे WhatsApp पर आने वाली हर एक फोटो और वीडियो डाउनलोड नही होंगे। यूजर्स जिन फोटो और वीडियो पर क्लिक करेगा, केवल वही फोटो और वीडियो डाउनलोड होंगे। इसके दो फायदे होंगे। इससे एक तो आपका डाटा बचेगा, दूसरा बिना जरूरत के फोटो और वीडियो से आपके फोन की मेमोरी फुल नही होगी। 

क्या करें 

WhatsApp यूजर्स को सबसे पहले Setting ऑप्शन में जाना होगा, जहां डेटा एंड स्टोरेज यूसेज पर क्लिक करना होगा।  यहां पर यूजर्स को मीडिया ऑटो डाउनलोड दिखेगा, जिसमें फोटो, ऑडियो , वीडियो और डॉक्यूमेंट्स के ऑप्शन होंगे।  इसमें क्लिक करने पर तीन ऑप्शन दिखेंगे, पहला Never, दूसरा Wi-Fi और तीसरा Wi-FI और सेल्युलर। अगर आप Wi-Fi पर क्लिक करते हैं तो आपकी कोई मीडिया फाइल तभी सेव होगी, जब आपका फोन Wi-Fi से कनेक्ट होगा। इस तरह आपके फोन का डाटा बचा रहेगा। वहीं अगर Never पर क्लिक करते हैं, तो फोन के साथ ही घर या ऑफिस के डाटा की बचत कर पाएंगे। 

ऑटो सेव चैट करें बंद 

WhatsApp यूजर्स अगर नही चाहते हैं, बिना वजह की चैट से को सेव करके अपने फोन की मेमोरी को भरने से बचा सकते हैं। इसके लिए चैट के ऑटो सेव ऑप्शन को बंद करना होगा।   वॉट्सएप की सेटिंग में जाएं और चैट के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद चैट बैकअप पर क्लिक करें और ऑटो बैकअप में जाकर ऑफ पर क्लिक कर दें।  इसमें वीडियो शामिल करने का ऑप्शन भी है, जिसका मतलब है कि आप सिर्फ चैट सेव कर सकते हैं, चैट की वीडियो सेव ना करें क्योंकि वीडियो डाउनलोड होने में डेटा खर्च होता है। 

 WhatsApp कॉलिग में बचाएं डाटा

WhatsApp कॉलिंग के दौरान डाटा सेव किया जा सकता है। इसके लिए आपके फोन में सेटिंग्स होती है। लेकिन इस ऑप्शन को क्लिक करने से ऑडियो और वीडियो कॉल की क्वालिटी भी थोड़ी खराब हो जाती है।  सबसे पहले वॉट्सएप की सेटिंग्स पर क्लिक करें।  फिर डेटा एंड स्टोरेज यूसेज पर क्लिक करें। फिर कॉल सेटिंग्स में जाकर लो डेटा यूजेस को ऑन कर दें। 

chat bot
आपका साथी