WhatsApp Safety Tips: इन 5 बातों का रखेंगे हमेशा ख्याल, तो कभी हैक नहीं होगा WhatsApp एकाउंट

WhatsApp Safety Tips WhatsApp पर ऑफिशियल से लेकर पर्सनल बातें की जाती है। साथ ही डॉक्यूमेंट भेजने जैसे काम में भी WhatsApp का सहारा लिया जाता है। हालांकि इस दौरान कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए जो आपके WhatsApp एकाउंट को हैक होने से बचाएंगी।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:40 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:40 PM (IST)
WhatsApp Safety Tips: इन 5 बातों का रखेंगे हमेशा ख्याल, तो कभी हैक नहीं होगा WhatsApp एकाउंट
यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp Sefety Tips: WhatsApp मौजूदा वक्त में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेजिंग ऐप है। इस प्लेटफॉर्म पर ऑफिशियल से लेकर पर्सनल बातें की जाती है। साथ ही डॉक्यूमेंट भेजने जैसे काम में भी WhatsApp का सहारा लिया जाता है। हालांकि इस दौरान कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए, जो आपके WhatsApp एकाउंट को हैक होने से बचाएंगी।

टू स्टेप वेरिफिकेशन

WhatsApp यूजर्स को हमेशा टू स्टेप वेरिफिकेशन्स को ऑन रखना चाहिए। यह एक एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी होती है, जो आपके WhatsApp एकाउंट को हैक होने से बचाती है।

इसके लिए सबसे पहले यूजर्स को WhatsApp की Setting के Account ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Two Step Verification ऑप्शन को ऑन करके पासवर्ड दर्ज करना हगोा.

टर्न ऑन करें सिक्योरिट नोटिफिकेशन

WhatsApp में एक फीचर दिया जाता है। यह फीचर आपको एक अलर्ट मैसेज भेजता है, जब आपके एकाउंट को किसी दूसरी डिवाइस में लाग-इन किया जाता है। इसके लिए WhatsApp यूजर्स को एक सिक्योरिटी कोड बनाने की इजात देता है। इसके लिए यूजर्स को Show Security Notifications ऑप्शन को ऑन रखना चाहिए।

इसके लिए यूजर्स को WhatsApp Setting के Account ऑप्शन पर टैप करना होता है।

जहां से Security ऑप्शन को सेलेक्ट करना होता है।

इसके बाद Show Security Notifications ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

ना साझा करें पर्सनल डिटेल

WhatsApp पर किसी से बातचीत करते वक्त हमेशा ध्या रखना चाहिए। यूजर्स को whatsApp पर पर्सनल जानकारी जैसे पता, फोन नंबर, ई-मेल और बैंक डिटेल नहीं भेजना चाहिए। साथ ही यूजर्स को कभी भी भूलकर सिक्योरिटी कोड, क्रेडिट कार्ड डिटेल और पासवर्ड की जानकारी नहीं साझा करनी चाहिए।

लॉक करें WhatsApp एकाउंट

WhatsApp पर कई तरह के जानकारी मौजूद रहती है। ऐसे में इसे कोई भी एक्सेस कर सकती है। इसके लिए जरूरी है की ऐप को पासवर्ड या फिर पिन से प्रोटेक्ट करना चाहिए। इसके लिए WhatsApp की तरफ से कोई फंक्शन नहीं ऑफर किया जाता है। हालांकि इस काम में थर्ड पार्टी ऐप आपकी मदद कर सकते हैं।

फोन खोने पर डिएक्टिवेट करें एकाउंट

अगर आपका स्मार्टफोन खो गया है, जिसमें आपका WhatsApp एकाउंट लॉग-इन है, तो इसके लिए आपको नेटवर्क प्रोवाइडर की मदद से सिम-लॉक करानी होगी। इसके अलावा आप तुरंत एक ही फोन नंबर के साथ एक अलग फोन पर एक WhatsApp लॉग-इन करें। ऐसा करने से पुराने फोन Whatsapp इस्तेमाल होने से रोक सकते हैं। बार-बार ऐसा करने पर आपका WhatsApp एकाउंट निष्क्रिय हो सकता है।

chat bot
आपका साथी