TRAI का नया DTH नियम: Tata Sky से लेकर Airtel Digital TV तक, ये हैं बेस्ट प्लान

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। TRAI के नए DTH और केबल टीवी नियम के लागू हो जाने के बाद से केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स ने अपने सब्सक्राइबर्स के लिए नए पैक्स उतारे हैं। यूजर्स को राहत देते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने केबल टीवी के पैक्स का चुनाव करने के लिए इसकी अवधि को 31 मार्च तक बढ़ा दिया है। इस नए रेग्युलेशन के मुताबिक केबल ऑपरेटर्स और डीटीएस ऑपरेटर्स यूजर्स को उसी चैनल्स के लिए चार्ज करेंगे जो वो देखना चाहते हैं। लेकिन कई ऐसे यूजर्स हैं जिन्होंने नए नियम के मुताबिक अपने पैक्स और चैनल्स का चुनाव नहीं किया है। इन यूजर्स के लिए TRAI ने एक नया Best Fit Plan भी हाल ही में पेश किया है। इस प्लान के अंतर्गत यूजर्स को 31 मार्च 2019 तक अपने चैनल्स का चुनाव करना होगा।

अगर आपने अभी तक नए रेग्युलेशन के मुताबिक पैक्स का चुनाव नहीं किया है तो आप इस बेस्ट फिट प्लान का चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इस असमंजस में हैं कि कौन सा ऑपरेटर अच्छा पैक या प्लान ऑफर कर रहा है तो आज हम आपको चुनिंदा ऑपरेटर्स के पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Tata Sky

सबसे पहले बात करते हैं Tata Sky की। Tata Sky काफी लोकप्रिय और यूजर बेस के मुताबिक देश का सबसे बड़ा DTH सर्विस प्रोवाइडर है। हालांकि TRAI के नए रेग्युलेशन के बाद कंपनी अपने नए चैनल लिस्ट और पैक्स को यूजर्स तक आसानी से पहुंचाने के लिए माइग्रेशन प्रोसेस को आसान बनाया है। साथ ही Tata Sky ने क्षेत्रीय भाषाओं के नए एचडी और एसडी पैक्स पेश किए हैं। इसके अलावा Tata Sky ने मिनी पैक्स भी पेश किए हैं जिसे यूजर्स Tata Sky ऐप या वेबसाइट से सीधे सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसके अलावा Tata Sky ने अन्य डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर्स के मुकाबले 65 एक्सक्लूसिव चैनल्स भी अपने पैक्स में शामिल किए हैं।

Videocon D2h

TRAI के नए नियमों के बारे में पिछले साल अक्टूबर में घोषणा की गई। इसके बाद D2h पहला ऐसा डीटीएच ऑपरेटर था जिसने माइग्रेशन प्रोसेस को सबसे पहले शुरू किया। इसके बाद ऑपरेटर ने कई कॉम्बो पैक्स भी लॉन्च किए, इन कॉम्बो पैक्स में यूजर्स को एचडी और एसडी के क्षेत्रीय भाषा के पैक्स भी ऑफर किए जा रहे हैं। अगर आप कोई अतिरिक्त कनेक्शन लेना चाहते हैं तो इसके लिए यूजर्स को केवल 50 रुपये अलग से देना होगा। हालांकि Videocon D2h सब्सक्राइबर्स को आज भी कई चैनल्स को देखने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यूजर्स की यह भी शिकायत है कि कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कस्टमर केयर से बात करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Airtel Digital TV

Airtel Digital TV के डीटीएस पैक्स की बात करें तो सब्सक्राइबर्स अपने हिसाब से नए चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं। इस समय Airtel Digital TV के देशभर में करीब 15 मिलियन यानी कि 1.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स है। अगर आप भी नए रेग्युलेशन के हिसाब से चैनल्स का चुनाव करना चाहते हैं तो आपको चैनल नंबर 998 पर जाकर या एयरटेल ऐप/वेबसाइट के जरिए आप चुनाव कर सकते हैं। साथ ही सर्विस प्रोवाइडर ने कुछ क्षेत्रीय पैक्स भी सब्सक्राइबर्स के लिए पेश किए हैं।

Sun Direct

दक्षिण भारतीय दर्शकों के बीच Sun Direct डीटीएच काफी लोकप्रिय है। हालांकि, उत्तर भारत में Sun Direct को अन्य डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर्स से कड़ी चुनौती है। नए रेग्युलेशन के बाद Sun Direct ने कई क्षेत्रीय एचडी या एसडी एड ऑन पैक्स लॉन्च किए हैं।

हमारा फैसला

अगर आप इन डीटीएस सर्विस प्रोवाइडर्स में से किसी बेस्ट पैक का चुनाव करना चाहते हैं तो आप प्राधिकरण द्वारा सुझाए गए Best Fit Plan को चुन सकते हैं। यह Best Fit Plan को उपभोक्ताओं के यूसेज के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इस प्लान में सब्सक्राइबर्स जो भाषा बोलते हैं उसके हिसाब से अपने चैनल्स को चुन सकते हैं। इस प्लान में कई Genres का कॉम्बिनेशन मिलता है। साथ ही इस प्लान में यह भी ध्यान रखा गया है कि एक महीने के लिए चैनल्स का चुनाव करने पर अधिकतम मासिक किराया (जो कि 130 रुपये तय किया गया है) से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को न देना पड़े। आसान भाषा में कहा जा सकता है कि इस Best Fit Plan को डीटीएस और केबल ऑपरेटर्स कस्टमाइज्ड पैक के हिसाब से सब्सक्राइबर्स को ऑफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

TRAI का नया Best Fit Plan: अब भाषा और क्षेत्र के हिसाब से चुने चैनल्स, जानें हर बात

TRAI ने बढ़ाई Deadline, यूजर्स 31 मार्च कर पाएंगे अपने मनपंसद चैनल का चुनाव

आप भी करते हैं मल्टीपल टीवी कनेक्शन्स इस्तेमाल, TRAI ने स्पेशल पैक जारी करने का दिया ऑर्डर

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
Next Story