काम की बात: बारिश के पानी से सुरक्षित रखना चाहते हैं अपना स्मार्टफोन, तो करें ये काम, नहीं होगा नुकसान

how to protect your phone from rain बरसात का मौसम शुरू हो गया है। आप अपने फोन को भीगने से बचाना चाहते हैं तो हम आपको यहां कुछ टिप्स देंगे जो आपके बहुत काम आएंगे। आइए इन टिप्स पर डालते हैं एक नजर।

Ajay VermaTue, 27 Jul 2021 02:02 PM (IST)
स्मार्टफोन की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। how to protect your phone from rain: बरसात (Monsoon) का मौसम आ गया है। देश के लगभग सभी राज्यों में भारी बारिश हो रही है। ऐसे में स्मार्टफोन को पानी से भीगने से बचाना बहुत जरूरी हो जाता है। लेकिन कई बार पूरी सेफ्टी होने के बाद भी फोन भीग जाता है। आज हम आपको यहां कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप अपने स्मार्टफोन को पानी से भीगने से बचा सकेंगे। आइए जानते हैं...

वाटरप्रूफ पाउच का करें उपयोग

आप बारिश के पानी से अपने स्मार्टफोन को बचाना चाहते हैं, तो आप वाटरप्रूफ पाउच का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह पाउच मोबाइल को पूरी तरह से कवर करता है। इसमें पानी जाने की संभावना भी कम हो जाती है। आपको 100 से 200 रुपये के बीच अच्छे वाटरप्रूफ पाउच मिल जाएंगे।

इयरबड्स का इस्तेमाल करें

बारिश के मौसम में आप वायरलेस इयरफोन या इयरबड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका फोन बारिश के पानी से नहीं भीगेगा और पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। आपको कम कीमत में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से अच्छी क्वालिटी के इयरफोन और इयरबड्स मिल जाएंगे। खास बात यह है कि ये डिवाइस वाटरप्रूफ और डस्ट प्रूफ है।

स्मार्टफोन को करें स्विच ऑफ

यदि आप बारिश में फंस जाते हैं, तो सबसे पहले अपने फोन को स्विच ऑफ कर दें। साथ ही फोन के स्पीकर, चार्जिंग प्वाइंट और हेडफोन जैसी जगह को भी कवर दें। ऐसा करने से आपका स्मार्टफोन पानी से सुरक्षित रहेगा और फोन को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

फोन को चावल में रखने से होगा फायदा

अगर आपका फोन पानी से भीग जाता है, तो आप उसे चावल में दबाकर 24 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चावल से फोन बाहर निकालर गर्म हवा से सुखा दें। ऐसा करने से फोन की नमी पूरी तरह से सूख जाएगी और आपका फोन ठीक हो जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.