Facebook पर भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा ब्लॉक

आप फेसबुक यूजर हैं तो यह खबर आपके काम की है। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप भूलकर भी फेसबुक पर साझा न करें नहीं तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। आइए जानते हैं।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 01:18 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:46 AM (IST)
Facebook पर भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा ब्लॉक
सोशल मीडिया कंपनी Facebook की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। फेसबुक से इस समय करोड़ों यूजर्स जुड़े हैं और आए दिन कुछ-न-कुछ शेयर करते हैं। लेकिन कई बार कुछ यूजर्स ऐसी चीजें साझा कर देते हैं, जिसके बाद उनका अकाउंट ब्लॉक हो जाता है। आज हम आपको यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप भूलकर भी फेसबुक पर शेयर न करें, नहीं तो आपका अकाउंट भी ब्लॉक हो जाएगा।

बैन प्रोडक्ट की खरीदारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर गैर-चिकित्सीय दवाओं से लेकर गांजे तक को खरीदने और बेचने पर बैन है। साथ ही गोला-बारूद, बंदूकों की खरीदारी और बिक्री प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंधित है। ऐसे में यदि आप इन चीजों से जुड़ा कोई पोस्ट साझा करते हैं, तो आपका अकाउंट तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा। आपकी खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है।

हिंसा का बढ़ावा देने वाले पोस्ट

Facebook उन यूजर्स के अकाउंट को तुरंत ब्लॉक करती है, जो किसी व्यक्ति, समूहों और स्थान के खिलाफ हिंसा फैलाने वाले पोस्ट साझा करते हैं। फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की धमकी भी नहीं दी जा सकती है। इसके अलावा पैसे मांगना या किसी खास हथियार का उल्लेख या फोटो या हथियार बेचने का ऑफर देना। ऐसे पोस्ट को हटाए जाने के साथ यूजर के अकाउंट को तुरंत ब्लॉक कर दिया जाता है।

आतंकवादी गतिवधियां

आतंकवादी गतिवधियों का काम संगठित होकर नफरत फैलाने के साथ -साथ सामूहिक या क्रमिक हत्याएं, मानव तस्करी, संगठित हिंसा या आपराधिक गतिविधि जैसे निंदनीय काम किए जाते हैं। फेसबुक नेताओं या लोगों के साथ सर्मथन दिखाने और उनका गुणगान करने वाली इन सभी चीजों को पूरी तरह से हटा देता है। इसके अलावा  गैर-सरकारी संगठन, जो किसी राजनैतिक, धार्मिक या सैद्धांतिक लक्ष्य को प्राप्त करने या किसी भी सरकारी या अंतर्राष्ट्रीय संगठन को डराने या फिर हिंसक गतिविधियों में शामिल होने पर भी फेसबुक इन सभी चीजों को ब्लॉक कर देता है और पूरी तरह से इन्हें अपनी ऐप से हटा देता है।

फेसबुक पर पोक करना

आप फेसबुक के अन्य यूजर्स को जरूरत से ज्यादा पोक करते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दीजिए। ऐसा करने से भी आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी