iOS 15 ऑपरेटिंग सिस्टम के ये हैं टॉप-4 Hidden प्राइवेसी फीचर्स, आपके लिए हो सकते हैं काफी हेल्पफुल

iOS 15 बेहद शानदार है। इस सिस्टम में कई सारे फीचर्स दिए गए हैं जिनके बारे में यूजर्स को पता है। लेकिन कई फीचर ऐसे भी हैं जिनकी जानकारी यूजर्स को नहीं है। हम आपको यहां उन ही iOS 15 Hidden प्राइवेसी फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं।

Ajay VermaFri, 22 Oct 2021 12:41 PM (IST)
iOS 15 ऑपरेटिंग सिस्टम की यह है प्रतिकात्मक फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने कुछ समय पहले अपने यूजर्स के लिए iOS 15 ऑपरेटिंग सिस्टम को रिलीज किया था। इस ओएस में फोकस, Safari और Drag एंड Drop जैसे फीचर्स दिए गए हैं, जो यूजर्स के काफी काम आ रहे हैं। ज्यादातर यूजर्स को इन फीचर के बारे में पता है। लेकिन इस प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे फीचर भी मौजूद हैं, जिनके बारे में बहुत कम यूजर्स को जानकारी है। आज हम यहां आपको iOS 15 के उन ही Hidden प्राइवेसी फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं...

Mail Privacy Protection

iOS 15 का यह फीचर बेहद कमाल का है। इस फीचर के जरिए आप अपने आईपी एड्रेस और ईमेल ओपनिंग जैसी जानकारी को छिपा सकते हैं। कंपनी का कहना है कि इस फीचर से यूजर्स प्राइवेसी बरकरार रहेगी। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें :

आईफोन की सेटिंग में जाएं यहां Mail में जाकर Privacy Protection पर क्लिक करें इसके बाद Protect Mail Activity ऑप्शन पर क्लिक करें अब यह फीचर एक्टिवेट हो जाएगा

Record App Activity

आईओएस 15 का यह फीचर स्मार्टफोन में मौजूद हर एक ऐप पर नजर रखता है। यूजर्स इस फीचर की मदद से यह जान सकते हैं कि कौन-सा ऐप कब उनके डिवाइस का कैमरा इस्तेमाल कर रहा है और कब उनकी फोटो दूसरी वेबसाइट पर भेजी जा रही है। इस फीचर को ऑन करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें :

आईफोन की सेटिंग में जाएं

यहां Privacy पर क्लिक करके Record App Activity पर टैप करें इसके बाद यह फीचर एक्टिवेट हो जाएगा और सात दिन बाद यूजर्स को ऐप से जुड़े कार्यों की एक रिपोर्ट मिलेगी

Verification Codes

ऐप्पल के iOS 15 ऑपरेटिंग सिस्टम का यह कमाल का फीचर है। आप इस फीचर के जरिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की तरह पासवर्ड वाले ऐप पर वेरिफिकेशन कोड सेट कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स :

फोन की सेटिंग में जाकर पासवर्ड पर जाएं यहां आपको वो पासवर्ड दिखाई देंगे, जिन्हें आपने सेव किया है अब उस मोबाइल ऐप पर क्लिक करें, जिसपर आप वेरिफिकेशन कोड सेट करना चाहते हैं आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा यहां आपके पास कोड सेट करने के लिए दो विकल्प मिलेंगे। इनमें पहला सेटअप की और दूसरा क्यूआर कोड स्कैन है अब यदि आपके द्वारा चुनी गई वेबसाइट या ऐप वेरिफिकेशन कोड 2FA सपोर्ट करता है, तो सेटअप की प्राप्त करने के लिए साइट पर जाएं और दिए गए बॉक्स में इसे दर्ज करें अगर वेबसाइट एक क्यूआर कोड प्रदान करती है, तो आप इसे वहां से प्राप्त कर सकते हैं और फिर इसे यहां स्कैन कर सकते है

Hide IP Address

अगर आपके पास iCloud + अकाउंट नहीं है तब भी आप हैकर्स से बचने के लिए अपना आईपी एड्रेस छिपा सकते हैं। इसके लिए आप Hide IP Address फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आईफोन की सेटिंग में जाकर Safari पर क्लिक करें। इसके बाद आपको Hide IP Address ऑप्शन मिलेगा, उसपर क्लिक करके आप अपने फोन के आईपी एड्रेस को छिपा सकते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
You have used all of your free pageviews.
Please subscribe to access more content.
Dismiss
Please register to access this content.
To continue viewing the content you love, please sign in or create a new account
Dismiss
You must subscribe to access this content.
To continue viewing the content you love, please choose one of our subscriptions today.