दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों पर राज करते हैं ये 10 भारतीय, जानकर महसूस करेंगे गर्व

यह टेक कंपनियों के सीईओ की फोटो है।

Google ओन्ड Alphabet कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई को कौन नहीं जानता है। लेकिन कई अन्य भारतीय सीईओ और एक्जीक्यूटिव हैं जो दुनिया की बेहतरीन टेक कंपनियों की जिम्मेदारी को संभाल रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप गर्व महसूस करेंगे।

Saurabh VermaWed, 27 Jan 2021 03:50 PM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत की टेक्नोलॉजी में महारत दुनिया को चकित करती है। आईटी फील्ड समेत टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर एक फील्ड में आज भारतीयों का दबदबा है। भारत ही नहीं, दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों की बागडोर आज भारतीय लोगों के हाथों में है। Google ओन्ड Alphabet कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई को कौन नहीं जानता है। लेकिन कई अन्य भारतीय सीईओ और एक्जीक्यूटिव हैं जो दुनिया की बेहतरीन टेक कंपनियों की जिम्मेदारी को संभाल रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप गर्व महसूस करेंगे। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ भारतीयों के बारे में जो दुनियाभर में भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। 

सुंदर पिचाई, सीईओ, Alphabet

भारत के चेन्नई में पैदा हुए सुंदर पिचाई साल 2019 से Google की पैरेंट्स कंपनी Alphabet Inc के सीईओ हैं। पिचाई साल 2014 में Google के हेड बनें थे। इन्होंने अपने 15 साल के करियर में एंड्राइड, क्रोम, मैप और एंड्राइड जैसी टेक्नोलॉजी पर काम किया है। इन्होंने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक किया है। 

सत्या नडेला, सीईओ, Microsoft 

भारत के हैदराबाद में पैदा हुए सत्या नडेला फरवरी 2014 से Microsoft के सीईओ हैं।इन्होंने मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की है। नडेला ने साल 1992 में Microsoft से Window NT ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलपर्स के तौर पर शुरूआत की थी।  

शांतनू नारायण, सीईओ, Adobe

शांतनू भारत के हैदराबाद में पैद हुए। इन्होंने 1998 में adobe ज्वाइन की। इसके बाद साल 2007 में कंपनी के सीईओ बने। इन्होंने ओसमानिया यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ साइंस का कोर्स किया है और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है। 

अरविंद कृष्णा, सीईओ, IBM

अरविंद ने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की है। यह साल 2020 में IBM के सीईओ बनें। इन्होंने आईबीएम में करीब 30 साल तक काम किया है। 

Revathi Advaithi, सीईओ , Flex

Revathi Advaithi साल 2019 में Flex की सीईओ बनीं। इन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइड, पिलानी से बैचलर डिग्री हासिल की है। 

जयाश्री उलाल, प्रेसिडेंट एंड सीईओ, Arista Network

जयाश्री उलाल साल 2008 में Arista Network की प्रेसिडेंट और सीईओ बनीं। इन्होंने सैनफ्रैंसिस्को से बैचलर और Santa Clara University से मास्टर डिग्री हासिल की है। 

निकेश अरोरा, सीईओ, Palo Alto Networks

निकेश अरोरा ने साल 2018 में Palo Alto Networks में बतौर सीईओ ज्वाइन किया था। इससे पहले इन्होंने Google और SoftBank में काम किया था। इन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बैचलर डिग्री हासिल की है। और बोस्टन कॉलेज से MBA किया है। 

पराग अग्रवाल, सीटीओ, Twitter

पराग अग्रावल ट्वीटर के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर हैं। इन्होंने CTO के तौर पर साल 2011 में ट्वीटर ज्वाइन किया था। इससे पहले इन्होंने Microsoft, AT&T और Yahoo की रिसर्च टीम के साथ काम किया है। अग्रावल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे से ग्रेजुएट है। 

अंजली सूट, सीईओ, Vimeo

अंजली सूद Vimeo की सीईओ हैं। इन्होंने Vimeo साल 2017 में ज्वाइन किया था। इससे पहले वो अमेजन और टाइम वार्नर के साथ काम कर रही थी। 

अमन भुटानी, सीईओ, GoDaddy

अमन भुटानी ने साल 2019 में GoDaddy के सीईओ बने थे। इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री हासिल की है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.