कैसे घर बैठे मंगाएं नया मोबाइल SIM? कैसे प्री-पेड से पोस्टपेड में करें पोर्ट, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

DoT New Order DoT की तरफ से यह आदेश केंद्रीय कैबिनेट के 15 सितंबर के फैसले के बाद जारी किया गया है। नये आदेश के बाद ग्राहक मात्र 1 रुपया देकर UIDAI की आधार बेस्ड e-KYC सर्विस से अथेंटिकेट करके नया सिम घर बैठे मंगा सकेंगे।

Saurabh VermaTue, 21 Sep 2021 10:29 PM (IST)
यह SIM Card की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Telecom Reforms 2021: दूरसंचार विभाग (DoT) ने मंगलवार को नये ऑनलाइन मोबाइल कनेक्शन के लिए एक नया आदेश जारी किया है। जिससे ग्राहक घर बैठे नया मोबाइल सिम मंगा पाएंगे।इसके लिए ग्राहक को आधार या डिजिलॉकर के डॉक्यूमेंट से वेरिफाई करना होगा। DoT की तरफ से यह आदेश केंद्रीय कैबिनेट के 15 सितंबर के फैसले के बाद जारी किया गया है। नये आदेश के बाद ग्राहक मात्र 1 रुपया देकर UIDAI की आधार बेस्ड e-KYC सर्विस से ऑथेंटिकेट करके नया सिम घर बैठे मंगा सकेंगे। सरकार की तरफ से पहले ही इंडियन टेलिग्राम एक्ट 1885 को जुलाई 2019 में संशोधित कर दिया गया था। जिससे नये मोबाइल कनेक्शन को e-KYC के जरिए जारी किया जा सके। DoT ने नये मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार बेस्ड e-KYC प्रोसेस को शुरू किया है। जबकि प्री-पेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्री-पेड के लिए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड प्रोसेस का ऐलान किया है।

सेल्फ KYC प्रोसेस

कस्टमर को सर्विस प्रोवाइडर के ऐप, पोर्टल या फिर वेबसाइट पर फैमिली या किसी दोस्त के नंबर से रजिस्टर करना होगा। इसके बाद ओटीपी के जरिए रजिस्ट्रेशन का सत्यापन होगा। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक वेरिफाइड डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी, जिसे डिजिलॉकर और आधार का इस्तेमाल करके वेरिफाई किया जा सकेगा। डिजिलॉकर की सारी डिटेल को ऑटोमेटिकली एक्सेस किया जा सकेगा। कस्टमर को एक साफ फोटो और वीडियो अपलोड करना होगा। आउट स्टेशन कस्टम को लोकल रिश्तेदार की डिटेल और मोबाइल नंबर देना है, जिसके नंबर पर ओटीपी भेजकर कंफर्म किया जाएगा। इसके बाद आपके लोकल एड्रेस पर सिम कार्ड डिलीवर हो जाएगा।

प्री-पेड से पोस्टपेड

अगर आप प्री-पेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्रीपेड में सिम कन्वर्ट करना चाहते हैं, तो आपको अपने मोबाइल नंबर से एक रिक्वेस्ट SMS, IVRS, वेबसाइट और अथॉराइज्ड ऐप से भेजनी होगी। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक यूनीक ट्रांजैक्शन आईडी और ओटीपी मैसेज आएगा। इसके बाद प्री-पेड से पोस्टपेड में कन्वर्ट का कंफर्म मैसेज आएगा। कस्मटर के इसके बाद e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। कस्टमर 90 दिनों के बाद ही प्री-पेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्री-पेड में सिम कन्वर्ट कर पाएंगे। कस्टमर को प्री-पेड से पोस्डपेड में सिम कन्वर्ट करने कि लिए सिम बदलने की जरूरत नहीं होगी। यह सर्विस जम्मू कश्मीर और LSA रीजन के लिए उपलब्ध नहीं होगी।

e-KYC प्रोसेस

अगर आप खुद e-KYC की प्रक्रिया नहीं पूरी कर पा रहे हैं, तो डीलर या एजेंट आपके घर पर विजिट करेगा। इसके बाद घर बैठे e-KYC की प्रक्रिया पूरी करेगा। कस्टमर को इसके लिए कोई डॉक्यूमेंट सब्मिट करने की जरूरत नहीं होगी, डिजिटली सारा काम हो जाएगा। डीलर या एजेंट आपकी लाइव फोटो को दिन और टाइम के हिसाब से क्लिक करेगा। साथ ही डिजिटल हासिल लेगा।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.