WhatsApp पर वॉयस कॉल करना चाहते हैं रिकॉर्ड, स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें ये प्रोसेस

Tech Tips WhatsApp पर फिलहाल ऐसा कोई फीचर मौजूद नहीं है जिससे वॉयस कॉल को रिकॉर्ड किया जा सकें। लेकिन एक ट्रिक है जिसकी मदद से व्हाट्सएप वॉयस कॉल को आसानी से रिकॉर्ड किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस WhatsApp Trick के बारे में।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 02:08 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:05 AM (IST)
WhatsApp पर वॉयस कॉल करना चाहते हैं रिकॉर्ड, स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें ये प्रोसेस
WhatsApp ऐप की यह है प्रतीकात्मक फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मौजूदा वक्त में WhatsApp का इस्तेमाल केवल मैसेज भेजने के लिए नहीं बल्कि वॉयस कॉलिंग के लिए भी किया जाता है। हालांकि, इस प्लेटफॉर्म पर वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। लेकिन आज हम इस खबर में आपको व्हाट्सएप एक खास ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से व्हाट्सएप की वॉयस कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

ऐसे रिकॉर्ड करें WhatsApp की वॉयस कॉल व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए गूगल प्ले-स्टोर पर जाकर cube call recorder ऐप को डाउनलोड करें अब ऐप ओपन करके व्हाट्सएप पर जाकर उस यूजर को कॉल करें जिसकी कॉल आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं जैसे ही आप कॉल करेंगे तो यह ऐप बैकग्राउंड में आपकी कॉल को रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा जब आप कॉल कट करेंगे तो रिकॉर्डिंग भी अपने आप बंद हो जाएगी आपको रिकॉर्ड हुई कॉल ऐप के नोटिफिकेशन पैनल में दिखाई देगी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप ने साल 2015 में अपने यूजर्स के लिए वॉयस कॉलिंग फीचर पेश किया था। कंपनी का कहना था कि वॉयस कॉलिंग फीचर के जरिए यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ हमेशा जुड़े रहेंगे। यह फीचर उनके बहुत काम आएगा।

हाल ही में लॉन्च हुए कस्टम स्टीकर फीचर

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने वेब यूजर्स के लिए कस्टम स्टीकर फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी फोटो का स्टीकर बना सकते हैं। साथ ही अन्य यूजर्स के साथ साझा कर सकते हैं। फिलहाल, यह टूल एंड्राइड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। उम्मीद है कि इस फीचर को जल्द ही स्टेबल यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी