मोबाइल से जुड़ी कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें, जिनके बारे में शायद आपको नहीं है पता..

यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फोटो है।

मोबाइल फोन हमारी लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। लेकिन अगर आपसे मोबाइल के बारे में कोई सवाल पूछा जाए तो शायद आपको जवाब नहीं पता होगा। यहां हम मोबाइल से जुड़े ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं।

Renu YadavTue, 13 Apr 2021 01:21 PM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मोबाइल फोन आज एक ऐसी जरूरत बन गया है जिसके बिना शायद हम एक दिन भी नहीं निकाल सकते। बाजार में की सुविधाओं को जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई कंपनियां खास फीचर्स से लैस नए स्मार्टफोन पेश कर रही हैं। यूजर्स भी नई तकनीक से जुड़े रहने के लिए नया स्मार्टफोन खरीदने में पीछे नहीं हैं। हम स्मार्टफोन लेते समय उसकी कीमत और फीचर्स की भी पूरी जानकारी रखते हैं। लेकिन अगर मोबाइल फोन से जुड़ा कोई सवाल हमसे पूछा जाए तो शायद हमारे पास उसका जवाब नहीं होगा। बहुत कम लोग हैं जिन्हें मोबाइल के पीछे की कहानी या इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी है। लेकिन यहां हम मोबाइल से जुड़े कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए... 

भारत में पहला मोबाइल फोन कब आया और पहली कॉल किसने की थी?

स्मार्टफोन से पहले बाजार में मोबाइल आया, जिसमें यूजर्स को केवल कॉलिंग और मैसेजिंग की ही सुविधा मिलती थी। दुनिया में पहला मोबाइल फोन लेकर आने वाली कंपनी मोटोरोला थी और  कंपनी ने साल 1983 में पहला फोन लॉन्च किया था, जिसका नाम Motorola DynaTAC 8000x था। इसकी कीमत लगभग 2 लाख रुपये थी। भारत में मोबाइल फोेन का आगमन दुनिया का पहला मोबाइल बनने के 12 साल बाद हुआ था। भारत में 31 जुलाई 1995 को मोबाइल क्रांति हुई थी। पहली कॉल श्री सुखराम जी ने वेस्ट बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बासु को सबसे पहले कॉल की थी। उस दौरान ज्योति बासु उस समय वेस्ट बंगाल के मुख्यमंत्री थे और श्री सुखराम जी उस समय हमारे भारत देश के केंद्रीय दूरसंचार मंत्री थे। भारत का पहला मोबाइल 31 जुलाई 1995 को भारत के उद्योगपति श्री भूपेन्द्र कुमार मोदी जी की कंपनी ‘Modi Telstra’ द्वारा लॉन्च किया गया था। भारत की पहली मोबाइल ऑपरेटर कंपनी मोदी टेल्स्ट्रा थी और इसकी सर्विस को मोबाइल नेट (mobile net) के नाम से जाना जाता था। पहली मोबाइल कॉल इसी नेटवर्क पर ही की गई थी। मोदी टेल्स्ट्रा भारत के मोदी ग्रुप और ऑस्ट्रेलिया की टेलिकॉम कंपनी टेल्स्ट्रा का जॉइंट वेंचर था। ये भी पढ़ें: नई टेक्नोलॉजी वाला ये 1Gbps राउटर स्लो WiFi की समस्या को करे दूर

भारत में स्मार्टफोन की एंट्री कब हुई और पहला स्मार्टफोन किस कंपनी का था?

आजकल बाजार में कई स्मार्टफोन कंपनियां मौजूद हैं और खास बात है कि स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए भारत में एक प्रमुख बाजार है। कई कंपनियों भारत में दस्त​क दे चुकी हैं और अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन बता दें कि भारत में सबसे पहला मोबाइल फोन 22 अक्टूबर 2008 को लॉन्च किया गया था और इसे लॉन्च करने वाली कंपनी HTC थी और कंपनी ने एंड्राइड स्मार्टफोन HTC t-Mobile G1 लॉन्च किया था जिसे HTC Dream नाम से भी जाना जाता है। 

दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन कौन-सा है?

मोबाइल फोन की दुनिया में जहां बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन चर्चा में हैं, वहीं एक फोन अपने साइज को लेकर यूजर्स के बीच काफी चर्चा में रहा है। दुनिया का सबसे छोटो फोन यूके की कंपनी Kingstarter ने लॉन्च किया था जिसका नाम Zanco Tiny t1 है। इस स्मार्टफोन का साइज एक क्रेडिट कार्ड के जितना है और वजन मात्र 13 ग्राम है। 

क्या आप जानते हैं दुनिया का पहला टच स्क्रीन फोन कौन सा था?

दुनिया का पहला टच स्क्रीन फोन कम्प्युटर चिप बनाने वाली कंपनी IBM ने लॉन्च किया था और इसे IBM Simon नाम दिया गया था। इसे 1992 में लॉन्च किया गया था लेकिन लोगों के लिए बाजार में इस फोन को साल 1994 में उतारा गया। इसकी कीमत 900 डॉलर यानि करीब 68,000 रुपये थी।

मोबाइल को कितने नामों से जाना जाता है?

मोबाइल को बाजार में तीन नामों में जाना जाता है जिसमें सेल फोन, फीचर फोन और स्मार्टफोन शामिल हैं। सेल फोन की बात करें तो यह कीपैड वाला मोबाइल फोन होता है और इसे केवल कॉलिंग के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें अतिरिक्त कोई फीचर उपलब्ध नहीं होता। आज के समय में इसका उपयोग न के बराबर है। 

वहीं दूसरा फीचर फोन है जिसमें सेल फोन की तुलना में ​अधिक फीचर मौजूद होते हैं। इसमें यूजर्स कॉलिंग और मैसेजिंग के अलावा फोटो भी क्लिक कर सकते हैं। साथ ही वीडियो भी बना सकते हैं। यूजर्स स्मार्टफोन के साथ ही इसका भी काफी उपयोग करते हैं। 

अब बात करते हैं स्मार्टफोन की तो आज यूजर्स के बीच यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई खास फीचर्स और नई तकनीक का उपयोग किया जाता है। कंपनियां यूजर्स को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हर बजट में स्मार्टफोन उपलब्ध करा रही हैं।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.