Signal ऐप किया है डाउनलोड, तो जरूर जान लें ये टॉप-5 सीक्रेट फीचर्स, यूजर प्राइवेसी के लिहाज से हैं अहम

बता दें कि Signal ऐप यूजर की प्राइवेसी के लिए कई सारे फीचर देता है जिन्हें यूजर को एक्टिवेट करना होता है। इसके बाद कोई भी आपके चैट की स्क्रीन शॉट नहीं ले सकेगा। ऐसे कई सारे फीचर Signal ऐप में मौजूद हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 02:49 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 02:49 PM (IST)
Signal ऐप किया है डाउनलोड, तो जरूर जान लें ये टॉप-5 सीक्रेट फीचर्स, यूजर प्राइवेसी के लिहाज से हैं अहम
यह Signal ऐप की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के आने के बाद से Signal ऐप को खूब डाउनलोड किया जा रहा है। हालांकि यूजर को Signal ऐप पर अपनी प्राइवेसी पर मेंटेन करने के लिए खुद से कुछ बदलाव करने होंगे। बता दें कि Signal ऐप यूजर की प्राइवेसी के लिए कई सारे फीचर देता है, जिन्हें यूजर को एक्टिवेट करना होता है। इसके बाद कोई भी आपके चैट की स्क्रीन शॉट नहीं ले सकेगा। ऐसे कई सारे फीचर Signal ऐप में मौजूद है, जिनके बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं, जो यूजर प्राइवेसी के लिहाज से काफी अहम हैं।

Relay Call 

Signal ऐप का Relay Call फीचर यूजर सिक्योरिटीट के लिहाज से काफी अहम है। इसे सेटिंग ऑप्शन में जाकर एक्टिवेट करना होगा। इसके बाद अगर आप किसी को कॉल करते हैं, तो कोई आपके IP एड्रेस की जानकारी नहीं हासिल कर पाएगा। 

Screen Security 

Signal में दिये जाने वाले स्क्रीन सिक्योरिटी फीचर के ऑन होने के बाद कोई भी यूजर चैट की स्क्रीन शॉट नहीं ले सकेगा। साथ ही कोई थर्ड पार्टी ऐप आपकी चैट को एक्सेस नहीं कर पाएगा। इस फीचर को भी Signal ऐप की सेटिंग में जाकर ओपन करना होगा। 

Incognito Keyboard 

Google सर्च में आपने अक्सर Incognito ब्राउजर फीचर का नाम सुना होगा। आमतौर पर जब आप कोई टाइपिंग करते हैं, तो कंपनी के पास इसका पूरा डेटा जाता है। इसी के सहारे टाइपिंग में आपको ऑटो करेक्ट या सजेशन मिलते रहते हैं। लेकिन Signal ऐप में इसे बंद करने का ऑप्शन दिया गया है, जिससे टाइपिंग कंपनियों के पास कोई डेटा नहीं जाएगा। 

Disappearing Messages 

WhatsApp में Disappearing Message का सपोर्ट दिया गया है। यह फीचर WhatsApp में भी मिलता है। हालांकि WhatsApp से अलग Signal में मैसेज के डिलीट होने की टाइम लिमिट को सेट किया जा सकेगा, जो कि 10 सेकेंड से लेकर 11 घंटे है।

Disable Typing Indicator 

अक्सर आपने देखा होगा कि अगर WhatsApp पर कोई आपको मैसेज टाइप कर रहा है, तो आपको टाइपिंग का मैसेज दिखेगा। लेकिन Signal ऐप में इसे बंद किया जा सकता है। Signa ऐप की सेटिंग में जाकर Typing Indicator को डिसेबल किया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी