Smartphone Buying Tips: नया मोबाइल खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगा नुकसान

स्मार्टफोन की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

भारतीय बाजार में काफी संख्या में स्मार्टफोन होने के कारण अब मोबाइल खरीदना सभी के लिए मुश्किल हो गया है। लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए तो एक बेस्ट फोन खरीदा जा सकता है। आज हम आपको यहां कुछ टिप्स देंगे जो आपके बहुत काम आएंगे।

Ajay VermaWed, 05 May 2021 10:04 AM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं, लेकिन यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन-सा डिवाइस खरीदें, तो यह खबर आपके बहुत काम आएगी। क्योंकि आज हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें आपको मोबाइल खरीदते समय ध्यान में रखना होगा। ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे और इनके जरिए आप अपने लिए सही स्मार्टफोन खरीद सकेंगे। आइए जानते हैं...

बजट करें सेट

मोबाइल खरीदने से पहले अपना बजट तय कर लें कि आपको किस कीमत में डिवाइस खरीदना है। क्योंकि स्मार्टफोन बाजार में आपको बजट से लेकर प्रीमियम रेंज तक हर रेंज में स्मार्टफोन मिल जाएंगे। यदि आप पहले ही बजट तय कर लेंगे तो उसी रेंज में स्मार्टफोन का चयन करना भी आपके लिए काफी आसान हो जाएगा।

ऑपरेटिंग सिस्टम दें ध्यान

नया मोबाइल खरीदने से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम पर जरूर ध्यान दें। भारत में एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर्स का बाजार काफी बड़ा है। ऐसे में अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो वह कम से कम एंड्राइड 10 ओएस पर आधारित हो। साथ ही यह चेक करना न भूले कि उसे नया ओएस का अपडेट मिलेगा या नहीं।  

सबसे महत्वपूर्ण है प्रोसेसर

मोबाइल का सबसे जरूरी हिस्सा प्रोसेसर होता है। क्योंकि इसी पर फोन की परफॉर्मेंस और कार्यक्षमता निर्भर करती है। तो नया डिवाइस खरीदने से पहले फोन के प्रोसेसर पर जरूर ध्यान दें।

बैटरी पर जरूर दें ध्यान

मोबाइल का इस्तेमाल हम दिनभर करते हैं, कभी कॉलिंग के लिए तो कभी मैसेजिंग के लिए। यहां तक अब तो वर्क फ्रोम होम के इस दौर में स्मार्टफोन हाथ से छूटता ही नहीं है। ऐसे में स्मार्टफोन खरीददते समय इसकी बैटरी पर जरूर ध्यान दें। कोशिश करें कि स्मार्टफोन में बड़ी बैटरी क्षमता और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट की सुविधा उपलब्ध हो। ताकि बार-बार फोन को चार्ज करने में समस्या से बचा जा सके।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.