जानिए, क्यों इस फेस्टिवल सीजन नहीं खरीदना चाहिए नया 5G फोन, यहां जानें पूरी डिटेल

Phone Buying Tips इस बार की फेस्टिवल सीजन सेल में 5G स्मार्टफोन की खूब डिमांड रहेगी। हालांकि एक्सपर्ट की राय बिल्कुल अलग है। टेक एक्सपर्ट के मुताबिक इस साल फेस्टिवल सीजन के दौरान 5G स्मार्टफोन खरीदना जल्दबाजी होगी।

Saurabh VermaTue, 28 Sep 2021 11:46 AM (IST)
यह 5G स्मार्टफोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Phone Buying Tips: Flipkart और Amazon ने फेस्टिवल सीजन सेल का ऐलान कर दिया गया है। इस सेल के दौरान कई शानदार डिवाइस को बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही कुछ नये स्मार्टफोन की लॉन्चिंग होगी। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार की फेस्टिवल सीजन सेल में 5G स्मार्टफोन की खूब डिमांड रहेगी। हालांकि एक्सपर्ट की राय बिल्कुल अलग है। टेक एक्सपर्ट के मुताबिक इस साल फेस्टिवल सीजन के दौरान 5G स्मार्टफोन खरीदना जल्दबाजी होगी। लेकिन आखिर ऐसा, क्यों हैं आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

5G नहीं फीचर्स पर दें ध्यान

एक्सपर्ट की मानें, तो भारतीय ग्राहकों को 5G स्मार्टफोन के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च नहीं करने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में 5G रोलआउट होने और उससे पूरी तरह से स्थापित होने में करीब एक से दो साल का वक्त लग सकता है। इस दौरान 4G नेटवर्क के भी इंप्रूव होने की संभावना है। इसलिए ग्राहकों को अच्छे 4G स्मार्टफोन को खरीदने पर जोर देना चाहिए। एक्सपर्ट की राय के मुताबिक औसतन एक स्मार्टफोन की लाइफ 11 माह की होती है। ऐसे में नया 5G स्मार्टफोन के लिए अगले साल के फेस्टिवल सीजन का इंतजार करना चाहिए।

नया 5G समार्टफोन लेते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

मौजूदा वक्त में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां सस्ती कीमत में 5G स्मार्टफोन का लालच दे रही है। लेकिन इन सस्ते स्मार्टफोन में काफी कम 5G बैंड्स होते हैं। यह स्मार्टफोन फ्यूचर रेडी नहीं होते हैं। इसलिए सस्ते 5G स्मार्टफोन लेने से परहेज करना चाहिए। iPhone 12 और iPhone 13 सीरीज समेत कुछ अन्य स्मार्टफोन में mmWave रेडियो फ्रिक्वेसीं वाली 5G कनेक्टिविटी ऑफर की जा रही है। इस टेक्नोलॉजी में काफी फास्ट 5G स्पीड मिलती है। लेकिन हकीकत यह है कि mmWave रेडियो फ्रिक्वेंसी बेसेड स्मार्टफोन काफी महंगे होते हैं। ऐसे में इन 5G स्मार्टफोन अभी खरीदना फायदेमंद सौदा नही होगा। साथ ही mmWave फ्रिक्वेंसी भारत में उपलब्ध होगी या नहीं इसे लेकर भी भ्रम की स्थिति है। 

5G कनेक्टिविटी वाले स्मार्टफोन में डेटा रिसीविंग में ज्यादा बैटरी खर्च होती है। ऐसे में बड़ी बैटरी वाले 5G स्मार्टफोन को खरीदना अच्छा ऑप्शन होगा। इसलिए अगर 5G स्मार्टफोन खरीदें, तो ज्यादा बैटरी वाले स्मार्टफोन को प्राथमिकता दें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.