New traffic rules 2019: भारी चालान से इस तरह बचाएगा आपका स्मार्टफोन

नए ट्रैफिक नियम के लागू होने के बाद से पहले के मुकाबले अब 10 गूना तक ज्यादा चालान काटे जा रहे हैं। ऐसे में आपका स्मार्टफोन आपको इस भारी भरकम चालान से बचा सकता है..

By Harshit HarshEdited By: Publish:Sun, 15 Sep 2019 09:15 AM (IST) Updated:Sun, 15 Sep 2019 04:36 PM (IST)
New traffic rules 2019: भारी चालान से इस तरह बचाएगा आपका स्मार्टफोन
New traffic rules 2019: भारी चालान से इस तरह बचाएगा आपका स्मार्टफोन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Motor Vehicles Act 2019: 1 सितंबर 2019 से भारत में नए ट्रैफिक नियम के लागू हो गए हैं। नए ट्रैफिक नियम के लागू होने के बाद से पहले के मुकाबले अब 10 गूना तक ज्यादा चालान काटे जा रहे हैं। हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में एक दोपहिया वाहन चालक से Rs 23,000 का चालान काटा गया। इसी तरह देश के अन्य शहरों से भी इसी तरह के भारी-भरकम चालान काटे जाने की खबरें आ रही हैं। ऐसे में आपका स्मार्टफोन आपको इस भारी भरकम चालान से बचा सकता है। ज्यादातर मामले जो सामने आ रहे हैं उसमें वाहन चालकों के पास ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी के पेपर, इंश्योरेंज पेपर, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट्स जैसे जरूरी दस्तावेज साथ में नहीं होने की वजह से वाहन चालकों से भारी-भरकम चालान की राशि वसूली गई है।

कई बार ऐसा होता है कि हम घर से निकलते समय इन जरूरी दस्तावेजों को साथ में रखना भूल जाते हैं और वाहन चेकिंग के दौरान भारी-भरकम चालान भरना पड़ जाता है। आप सोच रहे होंगे कि आप इन जरूरी दस्तावेजों के डिजिटल वर्जन को अपने स्मार्टफोन में रखकर चालान से बच सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। इसके लिए आपको केन्द्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा। उन ऐप्स में सेव किए गए डिजिटल दस्तावेजों को दिखाने से आप भारी भरकम चालान से बच सकते हैं।




स्मार्टफोन में रखें mParivahan या Digilocker ऐप

अगर आपको स्मार्टफोन में ये दो सरकारी ऐप्स हैं तो आप ट्रैफिक पुलिस द्वारा किए जाने वाले भारी भरकम चालान से बच सकते हैं। ये दोनों ही ऐप्स गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड किए जा सकते हैं। इन ऐप्स को डाउनलोड करने के बाद अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें, अपने आधार नंबर से इसे लिंक करें। इसके बाद अपनी गाड़ी के जरूरी दस्तावेजों को इन ऐप्स पर अपलोड करें। इन ऐप्स पर आपके जरूरी दस्तावेज अपलोड होने के बाद आप इसे वाहन चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस को दिखा सकते हैं।

आपको बता दें कि ये दोनों ही सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ऐप्स हैं जो आपको सभी जरूरी दस्तावेजों के डिजिटल फॉर्म को सुरक्षित रखते हैं। इसमें आप अपने गाड़ी के पेपर्स के साथ-साथ अपने स्कूल-कॉलेज के सर्टिफिकेट्स भी रख सकते हैं। अगर, आप अपने ड्राइविंग लाइसेंग, गाड़ी की आरसी आदि घर पर भूल गए हैं तो ये डिजिटल ऐप्स आपको भारी चालान से बचा सकते हैं। हालांकि, रेड लाइट जंप, बिना हेलमेट या सीट-बेल्ट की ड्राइविंग, ओवरस्पीडिंग आदि पर ये ऐप्स आपकी मदद नहीं कर सकेंगे। अगर, आप ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करते हैं तो आपको चालान भरना ही पड़ेगा। अगर आप घर पे अपनी गाड़ी की जरूरी दस्तावेजों को भूल आए हैं तो ये ऐप्स आपकी चालान की राशि को कम करा सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी