ज्यादा GB रैम या वर्चुअल रैम स्मार्टफोन! किसे खरीदना होगा बेस्ट ऑप्शन, यहां जानें डिटेल

Phone Buying tips अक्सर स्मार्टफोन यूजर्स कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर ज्यादा रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए या फिर वर्चुअल रैम (Virtual RAM) स्मार्टफोन खरीदना एक बेहतर ऑप्शन होगा। हालांकि सबसे पहले यह मालूम होना चाहिए कि आखिर वर्चुअल रैम क्या है? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 01:09 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:09 PM (IST)
ज्यादा GB रैम या वर्चुअल रैम स्मार्टफोन! किसे खरीदना होगा बेस्ट ऑप्शन, यहां जानें डिटेल
यह वर्चुअल रैम स्मार्टफोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Phone Buying tips: मौजूदा दौर में मार्केट में दो तरह की रैम (RAM) मौजूद हैं। भारत में जहां एक तरह साधारण रैम बेस्ड स्मार्टफोन आ रहे हैं। वहीं कुछ कंपनियां वर्चुअल रैम (Virtual RAM) के साथ स्मार्टफोन को पेश कर रही हैं। इसे लेकर यूजर्स कंफ्यूज है कि आखिर ज्यादा रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए या फिर वर्चुअल रैम (Virtual RAM) स्मार्टफोन खरीदना एक बेहतर ऑप्शन होगा। हालांकि सबसे पहले यह मालूम होना चाहिए कि आखिर वर्चुअल रैम क्या है? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से- 

क्या है वर्चुअल रैम

वर्चुअल रैम को मार्केट में दो तरह के नाम वर्चुअल रैम (Virtual RAM) और एक्सटेंडेड रैम (Extended RAM) के नाम से जाना जाता है। वर्चुअल रैम के कॉन्सेप्ट को हाल ही वर्षों में पेश किया गया है। वर्चुअल रैम को आपके स्टोरेज ROM को जरूरत पडने पर अलग करके वर्चुअल रैम में बदल दिया जाता है। मतलब आपकी रैम कम होती है। लेकिन गेमिंग या फिर काम के दौरान फोन में वर्चुअल रैम का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

वर्चुअल रैम के पीछे की वजह 

दरअसल ज्यादा रैम वाले स्मार्टफोन को ग्राहकों को ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते थे। ऐसे में स्मार्टफोन कंपनियों ने वर्चुअल रैम कॉन्सेप्ट को पेश किया। जिससे स्मार्टफोन को ग्राहकों के लिए अफोर्डेबल बनाया जा सके। साथ ही स्मार्टफोन को लाइवेट बनाने में भी मदद मिलती है। 

वर्चुअल रैम या फिर ज्यादा रैम 

ग्राहकों में वर्चुअल रैम और ज्यादा रैम वाले स्मार्टफोन को खरीदने को लेकर सबसे ज्यादा दुविधा रहती है। लेकिन अगर वर्चुअल रैम स्मार्टफोन खरीदना अच्छा ऑप्शन साबित होगा। इसमें आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने होंगे और जरूरत पड़ने पर ज्यादा रैम का इस्तेमाल भी किया जा सकेगा। हालांकि अगर आपका बजट ज्यादा है, तो बेहतर होगा कि ज्यादा रैम वाल स्मार्टफोन खरीदा जाए। 

ज्यादा रैम ही अच्छे स्मार्टफोन की गारंटी नहीं 

हालांकि ज्यादा रैम ही अच्छे स्मार्टफोन की गारंटी नहीं होती है। ग्राहकों को ज्यादा रैम के साथ कुछ बेसिक बातों को भी ख्याल रखना चाहिए, जो आपके स्मार्टफोन की स्पीड के लिए जरूरी होती हैं। ऐसे में ज्यादा रैम के साथ ही उम्दा प्रोसेसर, लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम, ज्यादा रिफ्रेश रेट और टच सैंपलिंग रेट वाले स्मार्टफोन को खरीदना चाहिए। 

क्या होती है रैम

RAM को Random Access Memory कहा जाता है। स्मार्टफोन में दो तरह के स्टोरेज होते हैं। इसमें से एक RAM और दूसरी ROM. जहां ROM में आपके फोटो, वीडियो से लेकर सभी ऐप्स स्टोर होते हैं। इसी स्टोरेज ऐप्स, फोटो, वीडियो और गेमिंग को रैम पर रन किया जाता है। फोन में किसी भी चीज को रन कराने के लिए रैम की जरूरत होती है। 

कितनी GB रैम सही हैवी गेमर्स के लिए 8GB या फिर12GB स्मार्टफोन खरीदना चाहिए।  लेना बेहतर माना जाता है। औसत स्मार्टफोन यूजर के लिए 6GB रैम पर्याप्त होती है। सीमित दायरे में स्मार्टफोन यूजर करने वालों के लिए 4GB रैम वाले स्मार्टफोन पर्याप्त होते हैं। 

chat bot
आपका साथी