WhatsApp पर Messenger Rooms का कर पाएंगे इस्तेमाल, जाने क्या है पूरा प्रॉसेस

Messenger Romms फेसुबक का फीचर है जिसका शार्टकट WhatsApp पर दिया जा रहा है।

By Harshit HarshEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 07:25 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 07:25 PM (IST)
WhatsApp पर Messenger Rooms का कर पाएंगे इस्तेमाल, जाने क्या है पूरा प्रॉसेस
WhatsApp पर Messenger Rooms का कर पाएंगे इस्तेमाल, जाने क्या है पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook का फीचर जुड़ गया है। ऐसे में यूजर्स अब फेसबुक के वीडियो कॉलिंग फीचर Messenger Rooms को Whatsapp पर इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि यह अभी केवल Web वर्जन पर उपलब्ध रहेगा। साधारण शब्दों में कहें, तो WhatsApp यूजर्स ऐप को डेस्कटॉप से कनेक्ट करके वीडियो कॉलिंग फीचर Rooms का इस्तेमाल कर पाएंगे। कंपनी WhatsApp के मोबाइल वर्जन में भी Rooms की सुविधा जल्द देने जा रही है। फिलहाल इसकी टेस्टिंग जारी है। इसके अलावा WhatsApp वेब यूजर को ऐप पर ही स्क्रीन शेयरिंग और नेविगेशन का ऑप्शन भी दिया जाएगा। Messenger Rooms का ऑप्शन यूजर्स को WhatsApp Web वर्जन के 2.2031.4 पर उपलब्ध है। बता दें कि Messenger Romms फेसुबक का फीचर है, जिसका शार्टकट WhatsApp पर दिया जा रहा है।

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

WhatsApp यूजर्स पहले देख लें कि उनका ऐप अपडेट है या नहीं। अगर नहीं, तो सबसे पहले WhatsApp यूजर को अपना ऐप अपडेट करना होगा। इसके लिए एंड्राइड यूजर्स को Google play स्टोरेस पर विजिट करना होगा, जहां WhatssApp के लेटेस्ट वर्जन को अपडेट किया जा सकता है।

अगर आपको वॉट्सऐप वेब पर मेसेंजर पर रूम्स का ऑप्शन अब तक नहीं मिल रहा है, तो चेक करें कि आप लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। कंपनी एंड्रॉइड और iOS के बीटा वर्जन पर भी इस इंटीग्रेशन की टेस्टिंग कर रही है। ऐप अपडेट के बाद यूजर को WhatsApp को डेस्कटॉप से कनेक्ट करना होगा। इसके लिए WhatsApp Web सुविधा पहले से ही दी जा रही है। WhatsApp पर Messenger Rooms को कनेक्ट करने के दो आप्शन हैं। पहले ऑप्शन के तहत WhatsApp Webस्क्रीन के टॉप लेफ्ट में दिख रहे ऐरो जैसे सिंबल पर क्लिक करने के बाद आपको 'Create a room' ऑप्शन दिख जाएगा, यहां पर क्लिक करके यूजर मेसेंजर पर नेविगेट कर सकेगा। दूसरे आप्शन के तौर पर यूजर को चैट स्क्रीन ओपन करके टॉप राइट साइज दिख रहे अटैचमेंट आइकन पर क्लिक करना होगा, जहां फोटो, वीडियो और कैमरे के साथ ही Rooms का शॉर्टकट आइकन दिखेगा, जहां क्लिक करके सीधे Messenger Rooms का इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

(By- Saurabh Verma)

chat bot
आपका साथी