एक मोबाइल पर ऐसे चलाएं दो Whatsapp अकाउंट, जानिए यह खास तरीका

एक फोन में दो Whatsapp अकाउंट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। लेकिन यहां हम आपको ​कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप एक फोन में दो Whatsapp अकाउंट को आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं

By Renu YadavEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 12:29 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:08 AM (IST)
एक मोबाइल पर ऐसे चलाएं दो Whatsapp अकाउंट, जानिए यह खास तरीका
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अब लगभग सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां डुअल सिम वाले मोबाइल बाजार में उतार रही हैं। ऐसे में यूजर्स के दिमाग में आता होगा कि क्या वह दो अलग-अलग नंबर से Whatsapp चला सकते हैं। जाहिर है आपके दिमाग में भी यह बात आई होगी। आपको बता दें कि यह संभव है। आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन ऐप क्लोनिंग फीचर के साथ आते हैं। इस फीचर के जरिए आप व्हाट्सएप का क्लोन बनाकर दो व्हाट्सएप अकाउंट चला सकते हैं। तो आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस... 

ऐसे चलाएं अपने मोबाइल में दो व्हाट्सएप अकाउंट अपने फोन में दो व्हाट्सएप अकाउंट चलाने के लिए सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग में जाएं।  नीचे की तरफ स्क्रॉल करें। यहां आपको ऐप्लिकेशन और परमिशन का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।अब आपको यहां ऐप क्लोन का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें।  ऐप क्लोन में आपको आपके फोन में मौजूद सभी ऐप्लिकेशन दिखाई देंगी। उसमें से Whatsapp पर क्लिक करें।आपको यहां क्लोन ऐप का ऑप्शन दिखाई देगा। उसे ऑन करते ही व्हाट्सएप का क्लोन बनकर तैयार हो जाएगा।  अब आप इस क्लोन के जरिए दूसरे नंबर से व्हाट्सएप चला सकते हैं।     

नोट: अगर आपको सेटिंग सेक्शन में यह फीचर नहीं मिल रहा है, तो सर्च बार पर ऐप क्लोन, डुअल ऐप  या ऐप Twin लिखकर सर्च कर सकते हैं। ऐसा करने से आप सीधा ऐप क्लोन फीचर तक पहुंच जाएंगे।

क्लोन फीचर नहीं है, तो क्या करें

अगर आपके मोबाइल में क्लोन फीचर नहीं है, तो भी आप अलग-अलग नंबर से व्हाट्सएप चला सकते हैं। इसके लिए आप गूगल प्ले-स्टोर या ऐप स्टोर पर मौजूद Parallel Space जैसे क्लोन मेकिंग ऐप का सहारा ले सकते हैं। बता दें कि ये ऐप क्लोन फीचर की तरह काम करते हैं। 

Whatsapp में जल्द आने वाला है नया फीचर

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक Instagram की तरह ही WhatsApp में Expiring Media फीचर को लाया जाएगा, जिससे फोटो, विडियो और GIF खुद डिलीट हो जाएंगी। WhatsApp के नए फीचर Expiring Media में यूजर्स को फोटो और विडियो शेयर करते वक्त टाइम लिमिट सेट करने का ऑप्शन दिया जाएगा। ऐसे में एक तय समय तक ही उस फोटो या वीडियो को एक्सेस किया जा सकेगा। इसके बाद WhatsApp का भेजा गया फोटो और वीडियो अपने आप डिलीट हो जाएगा। फिलहाल, इस फीचर की रिलीज डेट अभी तक जारी नहीं की गई है।

(Written By- Ajay Verma)

chat bot
आपका साथी