काम की खबर : कीबोर्ड हो गया है खराब, तो ऐसे करें माउस से टाइपिंग

हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप का की-बोर्ड जरूरी काम करने के दौरान खराब हो जाता है जिस वजह से हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस समस्या को ऑन-स्क्रीन की-बोर्ड के माध्यम से खत्म किया जा सकता है।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 01:23 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:46 AM (IST)
काम की खबर : कीबोर्ड हो गया है खराब, तो ऐसे करें माउस से टाइपिंग
कंप्यूटर और लैपटॉप की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप का की-बोर्ड जरूरी काम करने के दौरान खराब हो जाता है, जिस वजह से हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस समस्या को ऑन-स्क्रीन की-बोर्ड के माध्यम से खत्म किया जा सकता है। इतना ही नहीं आप कुछ एक्सटेंशन की सहायता से भी बोलकर टाइपिंग कर सकते हैं।

ऐसे ओपन करें ऑन-स्क्रीन की-बोर्ड  ऑन स्क्रीन की-बोर्ड ओपन करने के लिए सबसे पहले स्टार्ट मेन्यू पर जाएं यहां आपको सेटिंग का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें अब आपको स्क्रीन पर कई ऑप्शन दिखाई देंगे, उनमें से Ease of Access पर क्लिक करें यहां आपको ऑन-स्क्रीन की-बोर्ड ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें इतना करते ही आपको स्क्रीन पर वर्चुअल की-बोर्ड दिखाई देगा आप माउस की मदद से उस की-बोर्ड पर क्लिक करके टाइपिंग कर सकेंगे

बोलकर भी कर सकेंगे टाइप

अगर आप माउस से टाइपिंग नहीं कर पा रहे हैं, तो आप बूलकर भी टाइप कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल क्रोम ब्राउजर में VoiceNote II - Speech to text एक्सटेंशन को डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके माध्यम से आप बोलकर भी टाइप कर सकेंगे। 

पिछले साल डिजिटल उपकरणों की बिक्री में आया ऊछाल

आपको बता दें कि पिछले साल लॉकडाउन के दौरान डिजिटल उपकरणों की बिक्री में जबरदस्त ऊछाल आया था। कोरोना काल में कंप्यूटर, लैपटाप और मोबाइल की जहां मांग बढ़ी, वही वेब कैमरा और टैबलेट जैसे डिवाइस की सेल में इजाफा हुआ था। साथ ही इन सभी डिवाइस की कीमत में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी हुई थी। डिजिटल उपकरणों की मांग और कीमत में बढ़ोतरी की वजह ऑनलाइन पढ़ाई और वर्क फॉर्म होम को माना गया।

कारोबारियों का तर्क था कि लैपटॉप की मांग में भी इजाफा हुआ, जबकि इसकी कीमत भी दस प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। जो लैपटॉप पहले 25 हजार रुपये में मिल रहा था, वह उस समय 27 हजार रुपये में मिला। यही हाल टैबलेट का भी था। इतना ही नहीं लोग सेकेंड हैंड लैपटाप की मांग भी कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी