आपके पास कहां से आया है E-Mail, ऐसे करें एड्रेस से लेकर लोकेशन तक का पता

आपके पास कहीं से ई-मेल आया है और आप उसके बारे में जानना चाहते हैं तो खबर आपके काम की है। यहां हम आपको तीन खास तरीके बताएंगे जिनके जरिए आप ई-मेल आईडी के आईपी एड्रेस से लेकर लोकेशन तक का पता लगा सकते हैं।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:38 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:22 AM (IST)
आपके पास कहां से आया है E-Mail, ऐसे करें एड्रेस से लेकर लोकेशन तक का पता
E-mail की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल हम सभी ई-मेल भेजने के लिए Gmail का इस्तेमाल करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास ऐसे ईमेल आते हैं, जिनके बारे में हमें पता नहीं होता है। ऐसे में हमारे मन में यह सवाल उठता है कि आखिरकार यह ई-मेल हमारे पास आया कहां से है। अगर आपके पास भी कोई ई-मेल आया है और आप उसके बारे में जानना चाहते हैं कि ई-मेल कहां से आया है, तो यह खबर आपके काम की है। आज हम यहां आपको कुछ तरीके बताएंगे, जिससे आप ई-मेल की लोकेशन और एड्रेस का पता लगा सकेंगे। 

पहला तरीका : - ई-मेल आईडी सर्च करने के लिए आप pipl और Spokio वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आपको ई-मेल के सेंडर की लोकेशन के अलावा कई अन्य डिटेल आसानी से मिल जाएंगी। 

दूसरा तरीका : - आप जिस ई-मेल की लोकेशन का पता लगाना चाहते हैं, तो सबसे पहले जी-मेल में जाएं। अब उस मेल ओपन करें। राइट साइड में आपको तीन डॉट वाला बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और फिर SHOW ORIGINAL पर क्लिक करें। इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर नई विंडो ओपन होगी और आपको मेल का आईपी एड्रेस मिलेगा। उस एड्रेस को कॉपी करके Wolfram Alpha साइट पर जाकर आईपी एड्रेस सर्च करें। यहां आपको मेल की लोकेशन की जानकारी मिल जाएगी।

तीसरा तरीका :- आप फेसबुक के जरिए ई-मेल से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको कोई बार-बार ई-मेल भेज रहा है, तो उसकी ई-मेल आईडी को कॉपी करके फेसबुक के सर्च बार में जाकर सर्च करें। यदि उस यूजर ने उस ही ई-मेल आईडी से फेसबुक की आईडी बनाई होगी, तो आपको उसकी सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

Gmail के खास फीचर्स 

Auto-advance : यह फीचर बहुत खास है। इसके जरिए यूजर्स गैर जरूरी ई-मेल को आसानी से डिलीट कर सकते हैं।  इसमें एक मेल डिलीट करने के बाद दूसरा मेल अपने आप आ जाता है। मतलब आपको दोबारा से बैक करके इनबॉक्स में नहीं जाना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहले आप सेटिंग में जाकर एडवांस्ड ऑप्शन में जाएं, यहां से Auto Advance ऑप्शन चुनें। इसके बाद टर्न ऑन इनेबल करें।

Snooze : यह फीचर बहुत काम का है। आपके पास कोई जरूरी मेल आया है, जिसे आप मिस नहीं करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास उस समय मेल को आराम से पढ़कर रिप्लाई देने का वक्त नहीं है, तो Snooze बटन का इस्तेमाल करके आप एक तय समय पर मेल देख सकते हैं। इससे आपका कोई भी मेल मिस नहीं होगा। Snooze बटन का इस्तेमाल करने के लिए मेल पर जाएं। यहां आपको Snooze बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके एक्टिवेट कर दें।

chat bot
आपका साथी