काम की खबर : फालतू की कॉल या मैसेज से हो गए हैं परेशान, तो ऐसे करें ब्लॉक

आप इन खास तरीकों के जरिए अपने मोबाइल पर आने वाली फालतू कॉल या मैसेज को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं। यह तरीके बहुत आसान है और इनमें आपको चंद मिनट लगेंगे। आइए जानते हैं इन खास तरीकों बारे में विस्तार से।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 03:19 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:49 AM (IST)
काम की खबर : फालतू की कॉल या मैसेज से हो गए हैं परेशान, तो ऐसे करें ब्लॉक
स्मार्टफोन यूसेज की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि टेलीकॉम और टेलीमार्केटिंग कंपनियों की तरफ से बार-बार कॉल आते हैं, जिससे हमें थोड़ी परेशानी महसूस होती है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि इन फालतू कॉल या मैसेज को कैसे ब्लॉक किया जाए। तो इसका जवाब आपको यहां मिलेगा। हम आपको यहां कुछ आसान तरीके बताएंगे, जिनको अपना कर आप स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लॉक कर सकेंगे।

ऐसे करें ब्लॉक अपने स्मार्टफोन के फोन एप को ओपेन करें। इसके बाद Recent Calls ऑप्शन पर जाएं। कॉल लिस्ट में उस नंबर को चुनें जिसे आप स्पैम मार्क करना चाहते हैं। इसके बाद Block/report Spam विकल्प पर टैप करें। इसके बाद स्पैम नंबर ब्लॉक हो जाएगा और भविष्य में उस नंबर से आपके पास कभी कॉल नहीं आएगा।

इन खास तरीकों से करें स्पैम कॉल ब्लॉक

जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के किसी भी नंबर पर आने वाले स्पैम कॉल को आसानी से ब्लॉक किया जा सकता है। स्पैम कॉल ब्लॉक करने के दो तरीके हैं, जिनमें पहला SMS और दूसरा कॉलिंग हैं। अगर आप अपने फोन पर आने वाले फालतू कॉल से परेशान हो गए हैं, तो सबसे पहले मैसेजिंग ऐप में जाएं। यहां START 0 टाइप करके 1909 पर सेंड कर दें। इसके बाद आपके नंबर पर स्पैम कॉल नहीं आएंगे।

दूसरे तरीके की बात करें तो आप एक कॉल करके भी अपने फोन पर आने वाले स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। स्पैम कॉल ब्लॉक करने के लिए अपने फोन से 1909 पर कॉल करें। इसके बाद फोन पर मिलने वाले निर्देशों का पालन करें और डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) सेवा को एक्टिव करें।

IRDAI ने बीमा कंपनियों को दिए निर्देश 

IRDAI ने पिछले महीने सभी इंश्योरेंस कंपनियों को अपने मैसेज के प्रारूप को टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के पास रजिस्टर कराने का निर्देश दिया था। इसका लक्ष्य पॉलिसीहोल्डर्स को प्राप्त होने वाले अवांछित एवं धोखाधड़ी भरे संदेशों को रोकना है। पॉलिसीहोल्डर्स को प्राप्त होने वाले स्पैम कॉल और मैसेज से जुड़ी समस्या की ओर इशारा करते हुए भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने दिशा-निर्देश जारी किए थे।

chat bot
आपका साथी