Google Photos से डिलीट हो गई है तस्वीर, तो ऐसे करें रिकवर, जानें यहां पूरा प्रोसेस

Google Photos की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

आप गूगल फोटो का उपयोग करते हैं और आपसे गलती से फोटो डिलीट हो गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको एक तरीका बताएंगे जिसके जरिए आप अपनी डिलीट हुई फोटो को वापस ला सकेंगे। आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस।

Ajay VermaTue, 20 Apr 2021 12:21 PM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल लोग अपनी निजी फोटो को स्टोर करने के लिए Google Photos का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। क्योंकि इसमें उन्हें स्मार्टफोन की स्टोरेज के मुकाबले ज्यादा स्पेस मिलता है। लेकिन कई बार लोगों से गलती से तस्वीर डिलीट हो जाती हैं, जिसके बाद वह तस्वीरें रिकवर करने विकल्प तलाशते-तलाशते परेशान हो जाते हैं। अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको एक खास तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपनी डिलीट हुई फोटो को वापस ला सकेंगे।

ऐसे वापस लाएं अपनी डिलीट हुई फोटो

डिलीट हुई तस्वीरों को वापस लाने के लिए सबसे पहले Google Photos ऐप में जाएं यहां आपको दाई तरफ तीन लाइन दिखाई देंगी, उन पर क्लिक करें अब Trash या Bin विकल्प को चुनकर उन तस्वीरों को चुनें, जिन्हें आप वापस पाना चाहते हैं तस्वीरें चुनने के बाद Restore बटन पर टैप करें इतना करने के बाद आपकी डिलीट हुई फोटो वापस आ जाएंगी

महत्वपूर्ण जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डिलीट हुई तस्वीरें गूगल फोटो के ट्रैश सेक्शन में 60 दिनों तक मौजूद रहती हैं। अगर आप 60 दिनों के बाद फोटो को रिकवर करना चाहेंगे, तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। तो समय रहते सारी फोटो या वीडियो को रिकवर कर लें।

अपनी फोटो को ऐसे बनाएं 2D से 3D

Google ने पिछले साल गूगल फोटो के लिए एक खास फीचर को लॉन्च किया था। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी तस्वीर को 2D से 3D में कन्वर्ट कर सकते हैं। साथ ही यूजर्स को कमाल का सिनेमेटिक एक्सपीरिएंस मिलेगा। Google की तरफ से कहा गया है कि सिनेमैटिक फोटो के लिए मशीन लर्निंग टूल का इस्तेमाल किया जाएगा, जो फोटो की डेप्थ को मापकर किसी फोटो को 3D बना सकेंगे।

ऐसा उस वक्त भी संभव होगा, जब आपकी ओरिजिनल फोटो में कैमरा फोटो की डेप्थ को नही पहचान पाएगा। हालांकि एक वर्चु्अल कैमरे की मदद से एक एनिमेटेड स्मूथ पैनिंग इफेक्ट तैयार किया जाता है।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.