WhatsApp का डिलीट हुआ मैसेज पढ़ना हुआ आसान, यहां जानें सबसे आसान तरीका

WhatsApp का डिलीट फॉर एवरीवन शानदार फीचर्स में से एक है। फीचर के जरिए यूजर्स भेजे गए किसी भी संदेश को सभी के लिए डिलीट कर सकते हैं। हम इस खबर में आपको एक खास ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप डिलीट हुए मैसेज को आसानी से पढ़ सकेंगे।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 02:11 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:04 AM (IST)
WhatsApp का डिलीट हुआ मैसेज पढ़ना हुआ आसान, यहां जानें सबसे आसान तरीका
WhatsApp की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत की आधी से ज्यादा आबादी इस समय WhatsApp का इस्तेमाल करती है। Whatsapp के प्लेटफॉर्म पर कई सारे फीचर्स मौजूद हैं, जो यूजर्स के बहुत काम आ रहे हैं। इनमें से एक डिलीट फॉर एवरीवन फीचर है। इस फीचर के जरिए यूजर्स भेजे गए किसी भी संदेश को सभी के लिए डिलीट कर सकते हैं। लेकिन डिलीट हुए मैसेज को पढ़ना आसान काम नहीं है और व्हाट्सएप पर भी कोई ऐसा फीचर मौजूद नहीं है, जिससे डिलीट किए गए हैं संदेश को पढ़ा जा सके। इस खबर में हम आपको एक खास तरीका बताएंगे, जिसकी सहायता से आप WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज को आसानी से पढ़ सकेंगे। आइए जानते हैं पूरी ट्रिक...

WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज को ऐसे पढ़ें

डिलीट हुए मैसेज को पढ़ने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाएं यहां से आप Notisave ऐप डाउनलोड करें ऐप डाउनलोड करने के बाद व्हाट्सएप से इसमें लॉग-इन करें अब आपको ऐप की होम स्क्रीन पर व्हाट्सएप का आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें आप यहां वो मैसेज पढ़ सकेंगे, जिन्हें सभी के लिए डिलीट किया गया था इतना ही नहीं आप इस ऐप के जरिए डिलीट की गई फोटो और वीडियो को भी रिकवर कर सकते हैं

नोट: Notisave थर्ड पार्टी ऐप है। इस ऐप का इस्तेमाल आप अपने रिस्क पर करें। यह ट्रिक केवल एंड्राइड यूजर्स के लिए है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि WhatsApp ने कुछ समय पहले म्यूट वीडियो फीचर जारी किया था। इस फीचर की खासियत है कि यूजर्स वीडियो भेजने से पहले उसे म्यूट कर सकते हैं। यानी जब दूसरे यूजर्स को वीडियो मिलेगी, तो उसे वीडियो कोई आवाज सुनाई नहीं देगी। वहीं, कंपनी का मानना है इस फीचर से सभी यूजर्स को बहुत फायदा होगा।

इससे पहले सभी यूजर्स के लिए Disappearing Messages फीचर को जारी किया गया था। इस फीचर की खूबी है कि इसके एक्टिवेट होने जाने के बाद व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज, फोटो और वीडियो एक सप्ताह के बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाते हैं।

chat bot
आपका साथी