ये 5 टिप्स और ट्रिक्स आपके पुराने फोन को बना देंगे सुपरफास्ट, यहां जानें पूरी डिटेल

अगर आप स्मार्टफोन के स्लो होने की वजह से नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो जरा ठहरिये! आज हम आपके लिए 5 कमाल की टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आये हैं जो आपके पुराने स्मार्टफोन को सुपरफास्ट बना देंगी।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 12:28 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 12:28 PM (IST)
ये 5 टिप्स और ट्रिक्स आपके पुराने फोन को बना देंगे सुपरफास्ट, यहां जानें पूरी डिटेल
यह स्मार्टफोन की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अक्सर स्मार्टफोन यूजर्स की पुराने फोने के स्लो होने की शिकायत रहती है। हालांकि कई बार स्मार्टफोन पुराना होने की वजह से स्लो नहीं होता है। कई मौकों पर देखा गया है कि स्मार्टफोन में पर्याप्त स्पेस होने के बावजूद स्लो हो जाता है। अगर आप स्मार्टफोन के स्लो होने की वजह से नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो जरा ठहरिये! आज हम आपके लिए 5 कमाल की टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आये हैं, जो आपके पुराने स्मार्टफोन को सुपरफास्ट बना देंगी। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से- 

सॉफ्टवेयर अपडेट 

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां समय-समय पर पुराने स्मार्टफोन को सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करती रहती हैं। आमतौर पर स्मार्टफोन पर सॉफ्टवेयर अपडेट का नोटिफिकेशन आता है। लेकिन कई मौकों पर नोटिफिकेशन्स मिस हो जाता है। ऐसे में यूजर्स स्मार्टफोन की Setting ऑप्शन के General बटन पर क्लिक करने सॉफ्टवेयर अपडेट का पता लगा सकते हैं। सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ आपका स्मार्टफोन पहले से ज्यादा सुरक्षित और फास्ट हो जाता है। साथ ही यूजर्स को कुछ कमाल के नये फीचर्स भी मिलते हैं। 

विजुअल्स और एनिमेशन को कर दें बंद 

विजुअल्स और एनिमेशन इफेक्ट देखने में अच्छे लगते हैं। लेकिन यह आपके स्मार्टफोन को स्लो होने की वजह बन सकते हैं। ऐसे में यूजर्स को विजुअल्स और एनिमेशन ऑप्शन को बंद कर देना चाहिए। इसके लिए यूजर्स को Settings ऑप्शन के  Accessibility से Motion ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जहां से मोशन को कम किया जा सकेगा। इसके बाद आपको ट्रांसपेरेंसी इफेक्ट को कम करना होगा। इसके लिए Settings-Accessibility Display & Text Size को टर्न ऑन करके ट्रांसपेरेंसी को कम कर देना चाहिए। 

Cache फाइल को करें डिलीट 

ऐप्स आपके फ़ोन पर एक ट्रेस छोड़ देते हैं, जो समय के साथ रैम को हैंग कर सकते हैं। इससे आपका स्मार्टफोन स्लो हो सकता है। ऐसे में समय-समय पर फोन के cache फाइल को डिलीट करते रहना चाहिए। इसके लिए यूजर्स को Settings-Storage-Cache पर विजिट करा होगा। 

गैर जरूरी ऐप को करें डिलीट 

अगर आपने कुछ ऐप्स को लंबे वक्त से इस्तेमाल नहीं किया है, तो ऐसे ऐप्स को डिलीट कर देना चाहिए। इससे आपके स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ सकती है। आमतौर पर माना जाता है कि फोन के 10 फीसदी स्पेस को खाली रखना चाहिए। 

कस्टम ROMs

स्मार्टफोन ब्रांड की तरफ से एंड्राइड स्मार्टफोन में अपनी ROM इंस्टॉल की जाती है। लेकिन अगर आपको कम ROM के चलते आपका स्मार्टफोन स्लो हो गया है, तो यूजर्स को कस्टम रोम का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके स्मार्टफोन की स्पीड तेज हो जाएगी। 

chat bot
आपका साथी