आधार कार्ड हो गया है गुम, तो एक एसएमएस भेजकर कर सकते हैं लॉक, जानें पूरा प्रोसेस

यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फोटो है।

आधार कार्ड आज एक सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है और अगर ये खो जाए तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। ऐसे में हम यहां आपको एक ऐसा प्रोसेस बता रहे हैं जिसकी मदद से आप आधार खोने पर इस घर बैठे ही ब्लॉक कर सकते हैं।

Renu YadavFri, 16 Apr 2021 03:36 PM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Aadhaar Card की ​अहमियत आप सभी जानते हैं और आज के समय में ये सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर सिम कार्ड खरीदने तक हर छोटी-बड़ी जगह आधार ही मांगा जाता है। जहां भी पहचान पत्र की बात आती है हम Aadhaar Card का ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर Aadhaar Card कहीं खो जाए या गुम हो जाए तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। क्योंकि किसी गलत व्यक्ति के हाथ में आने पर आपका डाटा लीक होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में आधार के खो जाने पर सबसे पहले इसे ब्लॉक करवा दें और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही Aadhaar Card को लॉक कर सकते हैं और यहां हम इसका सिंपल सा प्रोसेस बता रहे हैं। 

बता दें कि एक बार आधार कार्ड लॉक हो जाने के बाद हैकसर्स आपकी अनुमति के बिना आधार वेरिफिकेशन नहीं कर सकते। आपका डाटा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। आधार को लॉक व अनलॉक करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है।

ऐसे कर सकते हैं आधार को लॉक

आधार कार्ड खो जाने पर इसके डाटा की सेफ्टी के लिए सबसे पहले इसे लॉक कर दें। इसके लिए आपको 1947 पर GETOTP लिखकर एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद धारक के फोन पर OTP आएगा। इस OTP को 'LOCKUID आधार नंबर' लिखकर​ फिर से 1947 पर मैसेज करें। ये मैसेज भेजने के बाद आपका आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा। 

ऐसे करें आधार को अनलॉक

आधार नंबर को लॉक करने के बाद आप बाद में इसे अनलॉक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से GETOTP आधार नंबर लिखकर 1947 पर भेजना होगा। जिसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके बाद UNLOCKUID आधार नंबर और ओटीपी लिखने के बाद आपको फिर से 1947 पर एक मैसेज भेजना होगा। बस, इतना करते ही आपका आधार नंबर अनलॉक हो जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.