डाटा लीक में आपका फोन नंबर या ई-मेल आईडी शामिल है या नहीं, इस आसान तरीके से करें पता

अगर आपको यह चिंता सता रही है कि कहीं आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक हो गई है तो हम आपको एक खास ट्रिक की जानकारी देंगे जिससे आप पता लगा सकेंगे कि आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक हुई है या नहीं।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 12:49 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:04 AM (IST)
डाटा लीक में आपका फोन नंबर या ई-मेल आईडी शामिल है या नहीं, इस आसान तरीके से करें पता
डाटा लीक की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कुछ समय पहले LinkedIn का डाटा लीक हुआ था, जिसमें लाखों यूजर्स की ई-मेल आईडी और फोन नंबर शामिल थे। ऐसे में अगर आपको यह चिंता सता रही है कि कहीं आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक हो गई है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक खास तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप यह जान सकेंगे कि आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक हुई है या नहीं। आइए जानते हैं...  

ऐसे चेक करें आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक हुई है या नहीं  सबसे पहले अपने फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप के वेब ब्राउजर में जाकर haveibeenpwned.com वेबसाइट पर जाएं  अब आपको एक कैप्चा एक कोड मिलेगा, उसे एंटर करें इसके बाद एक नया टैब ओपन होगा, जिसमें आपको अपनी ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर डालना होगा  यदि आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक नहीं हुई होगी, तो आपको no pwnage found! का मैसेज मिलेगा। लेकिन अगर Oh no — pwned! लिखा हुआ मिलता है, तो इसका मतलब है कि आपका मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी लीक हो चुकी है। 

निजी डाटा सुरक्षित रखने के उपाय

ध्यान रखें की अलग-अलग अकाउंट्स का पासवर्ड भी अलग होना चाहिए। एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल सभी अकाउंट्स में करना हानिकारक साबित हो सकता है। इससे यह संभावना बढ़ जाती है कि आपके अकाउंट्स में सेंधमारी हो सकती है।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिव करें। इससे अगर हैकर के पास आपके अकाउंट का पासवर्ड होगा भी तो भी वो आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएगा। इससे किसी भी अकाउंट को ओपन करने के लिए दो बार ऑथेंटिकेशन की जरुरत होती है।

अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपडेट करें। ऐसा करने से आपके फोन में मौजूद सिक्योरिटी पैच अपग्रेड हो जाते हैं, जिससे आपका फोन और भी सुरक्षित हो जाता है। साथ ही आपको नए अपडेट में कई सारे सिक्योरिटी फीचर मिलते हैं। इन फीचर के जरिए आप अपने मोबाइल को सुरक्षित रख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी