Mobile Call Quality Tips: मोबाइल में आवाज नहीं आ रही है साफ, तो इन सिंपल ट्रिक्स की लें मदद

Mobile Call Quality Tips फोन पर बात करते समय आवाज साफ नहीं आ रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको यहां कुछ ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने डिवाइस की वॉइस क्वालिटी को बेहतर बना सकते हैं।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 12:56 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 12:56 PM (IST)
Mobile Call Quality Tips: मोबाइल में आवाज नहीं आ रही है साफ, तो इन सिंपल ट्रिक्स की लें मदद
स्मार्टफोन कॉल की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज के समय में स्मार्टफोन इतने स्मार्ट हो गए हैं कि लोग बात करने से लेकर ऑनलाइन पेमेंट तक करने के लिए इनका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन डिवाइस में कभी-न-कभी कोई-न-कोई परेशानी तो आ ही जाती है। कभी इन हैंडसेट का स्पीकर खराब हो जाता है, तो कभी बात करते समय आवाज साफ नहीं आती है। अगर आपको भी आवाज साफ नहीं आने वाली समस्या से निजात नहीं मिल रहा है, तो यह खबर आपके लिए है। यहां आज हम आपको कुछ खास ट्रिक्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने फोन की वॉइस क्वालिटी को बेहतर बना सकेंगे।

स्पीकर, इयरफोन और माइक्रोफोन को जरूर चेक करें

मोबाइल की आवाज साफ नहीं आ रही है, तो सबसे पहले माइक्रोफोन, इयरफोन और स्पीकर को जरूर चेक करें। कई बार माइक्रोफोन, इयरफोन और स्पीकर पर गंदगी चिपक जाती है, जिसकी वजह से वॉइस क्वालिटी कम हो जाती है। गंदगी साफ करने के लिए आप सुपर सॉफ्ट टूथब्रश का उपयोग कर सकते है। इससे आपके डिवाइस की वॉइस क्वालिटी बेहतर होगी और माइक्रोफोन, इयरफोन, स्पीकर खराब भी नहीं होगा।

वाई-फाई कॉलिंग का करें इस्तेमाल

सेल्यूलर सिग्नल कमजोर होने की वजह से मोबाइल की वॉइस क्वालिटी कम हो जाती है। अगर आपके यहां मोबाइल सिग्नल कमजोर है तो आप वाई-फाई कॉलिंग के जरिए फोन पर बात कर सकते हैं। वाई-फाई कॉलिंग में आवाज काफी साफ आती है, लेकिन कई बार कुछ ईको आपको महसूस हो सकती है। लेकिन यह कमजोर नेटवर्क पर बात करने से काफी बेहतर है।

HD वॉइस कॉलिंग फीचर करें एक्टिवेट

आप अपने मोबाइल में एचडी वॉइस कॉलिंग फीचर को एक्टिवेट करके मोबाइल की वॉइस क्वालिटी को बेहतर बना सकते हैं। HD वॉइस कॉलिंग फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आप जब भी किसी को कॉल करें, तो उस दौरान एडवांस कॉलिंग में जाकर इस ऑप्शन को ऑन कर दें। इससे मोबाइल की आवाज साफ हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी