हर दिन Facebook पर आप कितनी देर रहते हैं ऑनलाइन? ऐसे लगा सकते हैं पता, जानिए स्टेप बाय स्पेट प्रोसेस

दरअसल Facebook की तरफ से एक फीचर दिया जाता है जो हर एक व्यक्ति के Facebook स्क्रॉल करने के टाइम लिमिट के बारे में जानकारी देता है। Facebook की तरफ से यह जानकारी रोजाना और हर हफ्ते के हिसाब से दी जाती है।

By Saurabh VermaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:29 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:29 PM (IST)
हर दिन Facebook पर आप कितनी देर रहते हैं ऑनलाइन? ऐसे लगा सकते हैं पता, जानिए स्टेप बाय स्पेट प्रोसेस
यह Facebook की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। खाली वक्त में इस प्लेटफॉर्म पर हर दिन लोग कई घंटे गुजार देते हैं। लेकिन अगर आप पता लगाना चाहते हैं कि आखिर आप हर दिन Facebook पर कितना वक्त गुजारते हैं, तो इसका पता लगाना काफी आसान है। दरअसल Facebook की तरफ से एक फीचर दिया जाता है, जो हर एक व्यक्ति के Facebook स्क्रॉल करने के टाइम लिमिट के बारे में जानकारी देता है। Facebook की तरफ से यह जानकारी रोजाना और हर हफ्ते के हिसाब से दी जाती है। इतना ही नहीं, अगर आपको लगता है कि आप फेसबुक पर ज्यादा वक्त गुजराते हैं, तो इसे कंट्रोल करने के लिए रिमाइंडर की सुविधा दी गई है। मलब अगर आप रोजाना Facebook पर 30 मिनट से ज्यादा नहीं गुजारना चाहते हैं, तो आप फेसुबक पर 30 मिनट की टाइम लिमिट सेट कर सकते हैं। ऐसे में 30 मिनट पर आपको Facebook बंद करने का रिमाइंडर मिलेगा। 

कैसे Facebook पर बिताने वाले वक्त का लगाएं पता  सबसे पहले Facebook ओपन करें। इसके बाद टॉप पर तीन डॉटेड लाइन दिखेंगी, जिस पर क्लिक करना होगा फिर पेज को स्क्रॉल करके नीचे जाना होगा, जहां Settings & Privacy बटन दिखेगा। इसके बाद Setting & Privacy बटन पर क्लिक करके पर Your Time on Facebook ऑप्शन दिखेगा। Your Time on Facebook ऑप्शन पर क्लिक करके ही एक नया पेज खुलेगा। जहां से Facebook पर खर्च किये समय की जानकारी हासिल कर पाएंगे।

कैसे सेट करें टाइम लिमिट

Your Time on Facebook बटन पर क्लिक करने के बाद Set Daily Time Reminder ऑप्शन दिखेगा।जिस पर क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा। Daily Time Reminder ऑप्शन से घंटे और मिनट के हिसाब से टाइम सेट कर पाएंगे। इसके अलावा यूजर अपनी नोटफिकेशन सेटिंग में भी बदलाव कर पाएंगे। 

chat bot
आपका साथी