Mobile Phone में डाउनलोड करना चाहते हैं Aadhaar Card, स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें ये आसान प्रोसेस

अगर आप अपना Aadhar Card हर जगह लेकर नहीं जाना चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको यहां पूरा प्रोसेस बताएंगे जिसकी मदद से आप E-Aadhar Card डाउनलोड कर पाएंगे।

Ajay VermaSat, 04 Dec 2021 03:41 PM (IST)
Aadhar card की यह है प्रतीकात्मक फाइल फोटो

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Aadhaar Card अहम दस्तावेजों में से एक है और इसका इस्तेमाल लगभग सभी सरकारी कामों में किया जाता है। हर जगह आधार कार्ड की हार्ड कॉपी को ले जाना संभव नहीं है। हालांकि हम अपने स्मार्टफोन में आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी जरूर रख सकते हैं। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि आखिर कैसे आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड किया जाए, तो इसका जवाब आपको हमारी इस खबर में मिलेगा। हम आपको यहां एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने फोन में आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड कर पाएंगे।

Aadhar Card डाउनलोड करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

आधार कार्ड मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं My Aadhaar मेनू में जाकर Download Aadhaar ऑप्शन पर टैप करें यहां आपको आधार, एनरोलमेंट ID और वर्चुअल ID ऑप्शन मिलेंगे इन तीन ऑप्शन में से आधार ऑप्शन को चुनकर 12 अंक का आधार कार्ड नंबर एंटर करें इतना करने के बाद वेरिफिकेशन के लिए captcha कोड एंटर करके OTP ऑप्शन पर टैप करें अब ओटीपी एंटर करें इसके बाद Verify and Download ऑप्शन पर टैप करें इस प्रोसेस के तहत आप आधार कार्ड मोबाइल में डाउनलोड कर पाएंगे

आपको बता दें कि ई आधार कार्ड की फाइल लॉक होती है। इसे ओपन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है। ये पासवर्ड आपके नाम के पहले चार शब्द और जन्म का वर्ष होता है।

नहीं है आधार नंबर या एनरोलमेंट तो करें ये काम

अगर आपके पास आधार कार्ड का नंबर या एनरोलमेंट नंबर नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपना नाम और जन्म की तारीख एंटर करके भी ई-आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.