काम की खबर: WhatsApp पर आए फर्जी मैसेज की करनी है पहचान, अपनाएं ये तरीके

WhatsApp उन तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है जिनपर तेजी से Fake News वायरल होती हैं। आज हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप व्हाट्सएप पर आसानी से फर्जी खबर की पहचान कर पाएंगे।

Ajay VermaThu, 16 Sep 2021 03:50 PM (IST)
WhatsApp की प्रतिकात्मक फाइल फोटो पिक्सा बे से ली गई है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस समय व्हाट्सएप (WhatsApp) से करोड़ों यूजर्स जुड़े हैं। आए दिन इस प्लेटफॉर्म पर लाखों फोटो, वीडियो से लेकर टेक्स्ट मैसेज तक साझा किए जाते हैं। कई बार यूजर्स बिना सोचे-समझे फर्जी खबर वाले मैसेज भी आगे फॉरवर्ड कर देते हैं, जिसके बाद ये खबरें व्हाट्सएप के साथ-साथ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तेजी से वायरल होने लगती हैं। ऐसे में यह सवाल उठता है कि व्हाट्सएप पर आई इन फर्जी खबर की पहचान कैसे की जाएं। इसका जवाब आपको यहां मिलेगा। हम आपको यहां कुछ तरीके बताएंगे। इनके जरिए आप फर्जी मैसेज की पहचान कर पाएंगे। आइए जानते हैं...

फोटो और वीडियो

जब भी आपको व्हाट्सएप पर किसी घटना से संबंधित कोई भी वीडियो या फोटो मिलती है तो उसकी विश्वसनीयता की जांच जरूर करें। इसके लिए आप गूगल का सहारा ले सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म से आपको सही जानकारी मिल जाएगी। आपको बता दें कि ज्यादातर फेक न्यूज को एडिटेड फोटो और वीडियो के माध्यम से फैलाया जाता है।

विश्वसनीय सूत्रों से खबर की करें पुष्टि

किसी भी खबर की प्रामाणिकता जांचने के लिए इंटरनेट की मदद लें। यदि आपको इंटरनेट पर भी सही जानकारी नहीं मिली है तो आप अपने सूत्रों की मदद ले सकते हैं। ऐसा करने से आप जान पाएंगे कि व्हाट्सएप पर आई खबर फर्जी है या नहीं।

फॉरवर्ड मैसेज पर दें ध्यान

जब भी आपको व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड मैसेज मिलें तो सबसे पहले उसमें दिए गए तथ्यों की जांच करें। साथ ही खबर में दी गई जानकारी को गूगल पर सर्च करें। इसके अलावा आप PIB के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि PIB सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरों की फेक्ट चेकिंग करता है।

अलग दिखने वाले मैसेज

कई बार ऐसा होता है कि आपके पास ऐसे मैसेज आते हैं, जिनमें शब्दों की गलती होती है। ऐसे मैसेज फर्जी होते हैं। इन मैसेज को भूलकर भी आगे फॉरवर्ड न करें। ऐसा करने से आप फेक न्यूज को फैलने से रोक पाएंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.