स्मार्टफोन हो गया है चोरी, डेटा लीक होने का सता रहा है डर, तो घर बैठे ऐसे करें डिलीट

चोरी हुए स्मार्टफोन की फोटो दैनिक जागरण की है

आपका मोबाइल चोरी हो गया है और आपको डर सता रहा है कि कहीं आपकी निजी डेटा लीक न हो जाएं तो यह खबर आपके काम की है। यहां आज हम आपको एक तरीका बताएंगे जिसके जरिए आप घर बैठे चोरी हुए फोन का सारा डेटा डिलीट कर सकेंगे।

Ajay VermaThu, 25 Feb 2021 04:54 PM (IST)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है और आपको डर सता रहा है कि कहीं आपकी निजी वीडियो और फोटो लीक न हो जाएं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम यहां आपको एक खास ट्रिक की जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप घर बैठे-बैठे ही चोरी हुए फोन का सारा डेटा एक बार में डिलीट कर सकेंगे। आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस...

घर बैठे ऐसे डिलीट करें अपने चोरी हुए फोन का डेटा

चोरी हुए मोबाइल का डेटा घर बैठे डिलीट करने के लिए सबसे पहले https://mydevices.google.com पर जाएं।  यहां अपनी उस Gmail आईडी से लॉग-इन करें, जिसे आपने अपने चोरी हुए डिवाइस में लॉग-इन किया था।  आपको यहां प्ले साउंड, सिक्योर डिवाइस और इरेज डिवाइस का विकल्प दिखाई देगा। इनमें से इरेज डिवाइस ऑप्शन को चुनें। अब Gmail आईडी और पासवर्ड को एंटर करके आगे बढ़ें। इतना करते ही आपके पुराने फोन में सारा डेटा अपने आप डिलीट हो जाएगा।

नोट : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह तरीका तभी काम करेगा, जब आपके चोरी हुए फोन में इंटरनेट एक्टिव होगा। 

आईफोन 12 की जबरदस्त बिक्री

Apple के 5G iPhone ने बीते साल ग्लोबल मार्केट में दस्कत दी थी। उस वक्त कंपनी कोविड-19 महामारी के चलते चुनौतियों का सामना कर रही थी। लेकिन iphone 12 सीरीज की लॉन्चिंग कंपनी के लिए गेमचेंजर साबित हुई। इस सीरीज के स्मार्टफोन को दुनियाभर से जबरदस्त बिक्री हासिल हुई। इसके चलते Apple ने 5 साल बाद ग्लोबल मार्केट में टॉप सेलिंग स्मार्टफोन कंपनी बनीं है। साल 2016 के बाद यह पहला मौका है, जब Apple ने Samsung और Huawei कंपनी को पीछे छोड़ दुनियाभर में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Huawei को उठाना पड़ा नुकसान

फाइनेंशियल टाइम्स में छपी रिपोर्ट में रिसर्च फर्म Gartner के हवाले से लिखा गया है कि iPhone 12 सीरीज की लॉन्चिंग से पहले तक Samsung दुनियाभर में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन की बिक्री करने वाली कंपनी थी। वही Huawei कंपनी के स्मार्टफोन सेल में पिछले कुछ माह में भारी गिरावट दर्ज की गई है। अमेरिकी सरकार की तरफ से Huawei पर लगाए गए प्रतिबंध के चलते पिछली तिमाही में स्मार्टफोन सेल में 41 फीसदी की गिरावट रही। इस तरह Huawei कंपनी दुनिया में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने के सिलसिले में 5वें स्थान पर पहुंच गई है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.