ऑनलाइन फ्रॉड के हुए हैं शिकार, तो तुरंत करें इस नंबर पर कॉल, बच जाएगी आपकी मेहनत की कमाई

आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हुए हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप तुरंत हमारी इस खबर में बताए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपको बता दें कि इस नंबर को होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस ने जारी किया है।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 03:06 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 08:22 AM (IST)
ऑनलाइन फ्रॉड के हुए हैं शिकार, तो तुरंत करें इस नंबर पर कॉल, बच जाएगी आपकी मेहनत की कमाई
ऑनलाइन फ्रॉड की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देश में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। साइबर ठग नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। लेकिन जानकारी न होने के कारण लोग समय रहते ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत दर्ज नहीं करा पाते हैं और उनकी मेहनत की कमाई गलत हाथों में पहुच जाती है। इन मामलों पर रोक लगाने के लिए होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस ने साथ मिलकर हाल ही में एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिसपर आप ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस ने 155260 हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है। लोग इस नंबर पर कॉल करके ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 7 से 8 मिनट में हेल्पलाइन नंबर उस बैंक को अलर्ट भेजेगा, जिस अकाउंट में साइबर ठग द्वारा पैसा ट्रांसफर किया होगा। इससे पैसा होल्ड पर चला जाएगा।

वेबसाइट का लें सहारा

हेल्पलाइन नंबर के अलावा आप वेबसाइट https://cybercrime.gov.i/ पर जाकर ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत दर्ज करा सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गृह मंत्रालय ने पिछले साल साइबर पोर्टल https://cybercrime.gov.i/ और दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के साथ 155260 पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था। इस इंडियन साइबर क्राइम को-आर्डिनेशन प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले दिल्ली को जोड़ा गया है। इसके बाद राजस्थान को जोड़ा गया है।

2020 में जापान के बाद भारत में हुए साइबर अटैक

IBM सिक्योरिटी एक्स-फोर्स की रिपोर्ट कहा गया था कि साल 2020 में एशिया प्रशांत क्षेत्र में जापान के बाद भारत पर सबसे ज्यादा साइबर हमले हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल साइबर अपराधियों के हमले उन कारोबारी क्षेत्रों पवर केंद्रित रहे, जिन्हें COVID- 19 महामारी के बीच सबसे अधिक काम करना पड़ रहा था। इन क्षेत्रों में अस्पताल, चिकित्सा और फार्मास्युटिकल्स निर्माताओं के अलावा ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी कई कंपनियां शामिल हैं। गौरतलब है कि कोविड 19 महामारी के बीच भी ये क्षेत्र सक्रिय होकर काम कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी