आपके मोबाइल की स्क्रीन जरूरत से ज्यादा हो गई है गंदी, तो फॉलो करें ये टिप्स

मोबाइल फोन का पूरे दिन इस्तेमाल करते कई अक्सर स्क्रीन गंदी हो जाती है और कई बार हम उसे अनदेखा कर देते हैं। अगर आपके फोन की स्क्रीन भी गंदी हो गई है तो कुछ टिप्स की मदद से उसे साफ कर सकते हैं।

By Renu YadavEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 08:08 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:09 AM (IST)
आपके मोबाइल की स्क्रीन जरूरत से ज्यादा हो गई है गंदी, तो फॉलो करें ये टिप्स
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हम में से ज्यादातर लोग मोबाइल की स्क्रीन साफ रखने के लिए टेम्पर ग्लास से लेकर कवर पाउच तक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इतना सब करने के बाद फोन की स्क्रीन गंदी हो जाती है। अगर ऐसे में आपके फोन की स्क्रीन भी गंदी हो गई है और आप डिस्प्ले साफ करने के विकल्प तलाश रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको यहां कुछ खास तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप घर बैठे फोन की स्क्रीन को चमका सकेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में... 

मुलायम कपड़े का उपयोग करें

मोबाइल की स्क्रीन साफ करने के लिए माइक्रो-फाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह सॉफ्ट होता है और इससे स्क्रैच भी नहीं आते हैं। जब भी आप अपने फोन की स्क्रीन पर स्क्रीन गार्ड लगवाएं, तो दुकनदार से माइक्रो-फाइबर कपड़ा लेना न भूले। 

बाजार में उपलब्ध क्लीनिंग लिक्विड का करें इस्तेमाल

बाजार में कई तरह के फोन क्लीनिग लिक्विड उपलब्ध हैं। आप फोन की स्क्रीन साफ करने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप फोन के डिस्प्ले को कपड़े पर चार से पाच बूंद पानी की डालकर भी साफ कर सकते हैं।  

गोल-गोल घुमाकर करें स्क्रीन की सफाई

जब भी आप अपने फोन की स्क्रीन को साफ करें तो कपड़े को डिस्प्ले पर ऊपर से नीचे या नीचे से ऊपर साफ न करें। ऐसा करने से फोन में नमी जाने का खतरा बना रहता है। बेहतर होगा कि आप गोल-गोल घुमाकर स्क्रीन को साफ करें। 

टूथपेस्ट से हो सकती है स्क्रीन साफ

आप टूथपेस्ट से भी अपने फोन की स्क्रीन को साफ कर सकते हैं। थोड़ा-सा टूथपेस्ट अपने फोन की स्क्रीन पर लगाएं। इसके बाद कुछ देर तक धीरे-धीरे फोन के डिस्प्ले पर रगड़ें। इतना करने के बाद टूथपेस्ट को साफ और मुलायम कपड़े से साफ कर दें। इससे फोन की स्क्रीन साफ हो जाएगी और काफी हद तक स्क्रैच भी कम हो जाएंगे। 

साफ करते समय स्क्रीन पर ज्यादा दबाव न डालें

मोबाइल की स्क्रीन को साफ करते समय उस पर ज्यादा दबाव न डालें। इससे फोन की स्क्रीन डैमेज हो सकती है। फोन की स्क्रीन साफ करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें। 

(Written By- Ajay Verma)

chat bot
आपका साथी