इन आसान तरीकों से चेक करें अपने PF अकाउंट का बैलेंस

प्रोविडेंट फंड देखने के लिए आपके पास UAN नंबर होना जरूरी है। UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) किसी भी संस्था में काम करने वाले कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड (EPF or PF) के जमा और निकासी के लिए इस्तेमाल होने वाला अकाउंट नंबर है

By Harshit HarshEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 11:24 AM (IST) Updated:Mon, 25 Feb 2019 08:36 AM (IST)
इन आसान तरीकों से चेक करें अपने PF अकाउंट का बैलेंस
इन आसान तरीकों से चेक करें अपने PF अकाउंट का बैलेंस

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। प्रोविडेंट फंड यानी की PF किसी भी संस्थान में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बचत अकाउंट है। इस फंड का इस्तेमाल कर्मचारी जरूरत के समय पर करते हैं। प्रोविडेंट फंड देखने के लिए आपके पास UAN नंबर होना जरूरी है। UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) किसी भी संस्था में काम करने वाले कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड (EPF or PF) के जमा और निकासी के लिए इस्तेमाल होने वाला अकाउंट नंबर है।

इस अकाउंट का इस्तेमाल कर्मचारी अपने इनकम टैक्स बेनिफिट्स के लिए करते हैं। कर्मचारी को मिलने वाले मासिक वेतन में से कुछ राशि प्रोविडेंट फंड के तौर पर जमा किया जाता है। इस राशि के बारे में पता लगाने के लिए कर्मचारी के पास UAN अकाउंट नंबर होना जरूरी है। आज हम आपको आपके PF अकाउंट के बैलेंस के बारे में पता लगाने के लिए कई तरीके बताने जा रहे हैं। इनमें ऑनलाइन तरीका, SMS या फिर मिस्ड कॉल शामिल हैं।

PF अकाउंट बैलेंस ऑनलाइन पता लगाने का तरीका

सबसे पहले आपका UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संस्था) के आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिवेट करना जरूरी है। अपने UAN को एक्टिवेट करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। UAN को एक्टिवेट करने के बाद आपको कम से कम 6 घंटे का इंतजार करना पड़ेगा (अगर आपका नया अकाउंट है तो)। अकाउंट एक्टिवेट होने के बाद आपको EPFO वेबसाइट के मेंबर पासबुक पेज पर जाना होगा। मेंबर पासबुक पेज पर आपको अपने PF अकाउंट में लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के बाद आपको मेंबर आईडी सेलेक्ट करना होगा। मेबर आईडी सेलेक्ट करने के बाद आप पासबुक देख सकेंगे। पासबुक ओपन होने के बाद आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। कई यूजर्स के पास कई पासबुक लिंक्ड होते हैं। आपको जिस पासबुक का बैलेंस देखना है, इस मेंबर आईडी को सेलेक्ट कर लें।

SMS के जरिए PF अकाउंट बैलेंस पता लगाने का तरीका अगर आप इंटरनेट सेवी नहीं है तो आप अपने PF अकाउंट बैलेंस का पता एक एसएमएस के जरिए भी लगा सकते हैं। इसके लिए आपका UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संस्था) के आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिवेट करना जरूरी है। अपने UAN को एक्टिवेट करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। UAN को एक्टिवेट करने के बाद आपको कम से कम 6 घंटे का इंतजार करना पड़ेगा (अगर आपका नया अकाउंट है)। अकाउंट एक्टिवेट होने के बाद ही आप अपने भविष्य निधि खाते का बैलेंस पता लगा सकते हैं। इसके बाद आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर से EPFOHO UAN टाइप करके 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा। मैसेज भेजने के बाद आपको EPFO की तरफ से एक SMS आएगा जिसमें आपका PF बैलेंस दर्ज होगा। आप अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में अपान PF बैलेंज जानना चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN HIN (हिंदी में जानने के लिए) टाइप करके भेजना होगा। आपको आपकी भाषा का पहला तीन अक्षर EPFOHO UAN के बाद स्पेस देकर टाइप करना होगा। आपको बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगू भाषा में जानकारी मिलेगी।

मिस्ड कॉल के जरिए PF अकाउंट बैलेंस पता लगाने का तरीका इसके लिए आपका UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संस्था) के आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिवेट करना जरूरी है। अपने UAN को एक्टिवेट करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। UAN को एक्टिवेट करने के बाद आपको कम से कम 6 घंटे का इंतजार करना पड़ेगा (अगर आपका नया अकाउंट है)। अकाउंट एक्टिवेट होने के बाद ही आप अपने भविष्य निधि खाते का बैलेंस पता लगा सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका आधार नंबर, बैंक अकाउंट और पैन कार्ड UAN से लिंक हो। इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +911122901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा। मिस्ड कॉल करते ही आपको EPFO की तरफ से एक SMS आएगा जिसमें आपका PF बैलेंस दर्ज होगा। 

chat bot
आपका साथी