आपके अकाउंट में गैस सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं, इन आसान स्टेप के जरिए करें पता

अगर आपको गैस सब्सिडी का पैसा नहीं मिला है तो यह खबर आपके काम की है। यहां हम आपको एक प्रोसेस बताएंगे जिसके जरिए आप यह पता कर सकेंगे कि आपके खाते में गैस सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर किया गया है या नहीं।

By Ajay VermaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 12:05 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 12:05 PM (IST)
आपके अकाउंट में गैस सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं, इन आसान स्टेप के जरिए करें पता
गैस सिलेंडर की मेन फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज की तारीख में सभी के पास LPG कनेक्शन है। कई लोग ऐसे भी हैं, जो गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी का फायदा उठा रहे हैं। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी अकाउंट में ट्रांसफर की जा रही है या नहीं। इसलिए आज हम आपको यहां एक तरीका बताएंगे, जिसके जरिए आप यह पता कर सकेंगे कि आपके खाते में गैस सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर किया गया है या नहीं। आइए जानते हैं...      

गैस सब्सिडी का पैसा आपके अकाउंट में आया है या नहीं, ऐसे करें पता सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको राइट साइड में गैस कंपनियों की तस्वीर दिखाई देगी, उसमें से अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर की फोटो को चुनें   अब आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो ओपन होगी। यहां राइट साइड में साइन-इन और न्यू यूजर का विकल्प मिलेगा। अगर आपकी आईडी बनी है, तो साइन-इन करें, नहीं तो आप न्यू यूजर पर जाकर आईडी बनाकर लॉग-इन कर सकते हैं     यदि LPG ID पता नहीं है, तो 'Click here to know your LPG ID' पर क्लिक करें। यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, LPG उपभोक्ता आईडी, राज्य का नाम, वितरक की जानकारी दर्ज करें। कैप्चाकोड दर्ज करने के बाद प्रोसेस बटन पर क्लिक करें। जो नया पेज खुलेगा, उस पर आपका LPG ID साफ दिख जाएगी।   एक पॉप-अप पर आपके खाते का विवरण दिखाना देखा। यहां बताया जाएगा कि आपका बैंक खाता और आधार आपके एलपीजी खाते से लिंक हैं या नहीं। साथ ही यह जानकारी भी मिलेगी कि आपने सब्सिडी का विकल्प छोड़ दिया है या नहीं।   पेज के बाई ओर 'सिलेण्डर बुकिंग हिस्ट्री / सब्सिडी ट्रांसफर देखें' पर क्लिक करें। यहां आपको सब्सिडी राशि दिखाई देगी। इतना ही नहीं यहां पिछले कई महीनों में बुक किए गए सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी भी मिलेगी।   यदि आपको अकाउंट में सब्सिडी नहीं मिली है, तो फीडबैक ऑप्शन पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। साथ ही आप 18002333555 पर फ्री में कॉल कर शिकायत रजिस्टर करवा सकते हैं।  

नोट: आपने अभी तक अपनी एलपीजी आईडी को अकाउंट से लिंक नहीं कराया है, तो आप सीधा डिस्ट्रीब्यूटर से मिलकर एलपीजी आईडी से अकाउंट को लिंक करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी